Good News for Jalandhar: डेढ़ महीने में शुरू होगा PAP थ्री-लेन RoB का निर्माण, 6 महीने में होगा कंप्लीट

एनएचएआई ने एक निजी कंपनी को आरओबी निर्माण कार्य अलाट कर दिया है। कंपनी को छह महीने के भीतर आरओबी का निर्माण कार्य पूरा करना होगा।आरओबी बनने पर अमृतसर या पठानकोट से आने वाले वाहनों को शहर में सीधी एंट्री मिल सकेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 03:57 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 03:57 PM (IST)
Good News for Jalandhar: डेढ़ महीने में शुरू होगा PAP थ्री-लेन RoB का निर्माण, 6 महीने में होगा कंप्लीट
जालंधर में तीन लेन पीएपी रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण डेढ़ महीने के भीतर शुरू होने की संभावना है।

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। लगभग डेढ़ वर्ष से पीएपी सर्विस लेन बंद होने का खामियाजा भुगत रहे शहर के लोगों को आगामी छह महीने में राहत मिल सकती है। तीन लेन पीएपी रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण डेढ़ महीने के भीतर शुरू होने की संभावना है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से टेक्निकल बिड की प्रक्रिया निपटाने के बाद निजी कंपनी को आरओबी निर्माण का काम अलाट कर दिया गया है। एनएचएआई  से प्राप्त जानकारी के मुताबिक निजी कंपनी को छह महीने के भीतर आरओबी का निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

निर्माण शुरू करने से पहले बीबीएमबी परिसर के सामने लगे बिजली के हाई पावर पोल को शिफ्ट किया जाएगा और उसके बाद तीन लेन आरओबी की अप्रोच रोड बनाने का काम शुरू किया जाएगा। अति व्यस्त लाहौर-दिल्ली रेल खंड पर बनने वाले पीएपी आरओबी रेल ट्रैक के ऊपर स्ट्रक्चर का कार्य रेलवे की देखरेख में करवाया जाएगा। हालांकि यह काम भी एनएचएआई की तरफ से निजी कंपनी ही करेगी।

आरओबी बनने पर अमृतसर या पठानकोट से आने वाले वाहनों को मिलेगी सीधी एंट्री

तीन लेन आरओबी बन जाने के बाद जालंधर शहर के भीतर से अमृतसर या पठानकोट हाईवे पर वाहनों को सीधा प्रवेश मिल सकेगा। वर्ष 2019 में जालंधर शहर के भीतर से आ रही पीएपी सर्विस लेन को बंद कर दिया गया था, जिसके बाद वाहनों को अब पीएपी से रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे से यू टर्न लेकर वापस पीएपी फ्लाईओवर के ऊपर आना पड़ रहा है। इसमें लगभग साढ़े तीन किलोमीटर का अतिरिक्त फासला तय करना पड़ता है और भारी ट्रैफिक जाम भी झेलना पड़ता है। मौजूदा समय में पीएपी आरओबी चार लेन है, जिसमें दो लेन शहर से बाहर जाने के लिए एवं दो लेन शहर में प्रवेश करने के लिए उपयोग की जाती हैं। तीन लेन पीएपी आरओबी बन जाने के बाद समूची चार लेन अमृतसर और जम्मू हाईवे पर जाने के लिए उपलब्ध होगी।

chat bot
आपका साथी