एनसीसी आर्मी विंग के ट्रेनिंग कैंप में कैडेट्स ने सीखा हथियार चलाना, जाना अनुशासन का महत्व

डीए‌वी कालेज में आठ दिन के प्रशिक्षण शिविर के दौरान कैडेट को ड्रिल मैप रीडिंग हथियार चलाना सिखाया गया। उन्हें स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में भी जानकारी दी गई। कैडेट्स को सैन्य बलों की संरचना और कामकाज के बारे में औपचारिक जानकारी दी गई।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 05:18 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 05:18 PM (IST)
एनसीसी आर्मी विंग के ट्रेनिंग कैंप में कैडेट्स ने सीखा हथियार चलाना, जाना अनुशासन का महत्व
डीए‌वी कालेज में आठ दिवसीय एनसीसी आर्मी विंग के कैडेट्स का ट्रेनिंग कैंप लगाया गया। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। डीए‌वी कालेज में आठ दिवसीय एनसीसी आर्मी विंग के कैडेट्स का ट्रेनिंग कैंप सोमवार को संपन्न हो गया। दो पंजाब बटालियन एनसीसी अधिकारी कर्नल अजय नैयर, मेजर डा. एसके तुली और सुनील ठाकुर ने कैडेट्स को प्रशिक्षण देकर उन्हें सैन्य बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। कैंप के दौरान कैडेट्स को जीवन में अनुशासन का महत्व भी बताया गया।

प्रशिक्षण शिविर के दौरान कैडेट को ड्रिल, मैप रीडिंग, हथियार चलाना सिखाया गया। उन्हें स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में भी जानकारी दी गई। कैडेट्स को सैन्य बलों की संरचना और कामकाज के बारे में औपचारिक जानकारी दी गई। पीआई कर्मचारियों ने कैडेट्स को ए, बी और सी प्रमाणपत्र परीक्षा के संबंध में प्रशिक्षण दिया। कैंप में डीएवी कालेज के 150 कैडेट्स के अलावा मेहर चंद पालिटेक्निक कालेज व आईटीआई के भी कैडेट्स ने भाग लिया। प्रिंसिपल डा. एसके अरोड़ा कैडेट्स को ट्रेनिंग देने के लिए प्रशिक्षण टीम का आभार जताया। 

एनसीसी प्रशिक्षण कैंप में डीएवी कालेज के 150 कैडेट्स के अलावा मेहर चंद पालिटेक्निक कालेज व आईटीआई के भी कैडेट्स ने भाग लिया।

एनसीसी ए सर्टिफिकेट: ए सर्टिफिकेट पाने के लिए एनसीसी ट्रेनिंग सिलेबस के कम से कम 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य होती है। परीक्षा से पहले वार्षिक ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होता है।

एनसीसी बी सर्टिफिकेट: जिस कैडेट के पास एनसीसी ए सर्टिफिकेट होता है, उसे एनसीसी सर्टिफिकेट बी में 10 बोनस मार्क्स दिए जाते हैं। कैडेट के एनसीसी सीनियर विंग ट्रेनिंग प्रोग्राम के पहले, दूसरे वर्ष में कम से कम 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य है। परीक्षा से पूर्व कैडेट को सालाना ट्रेनिंग कैंप एनआईसी, सीओसी, आरडीएस अटेंड करना अनिवार्य होता है।

एनसीसी सी सर्टिफिकेट

एनसीसी में बी सर्टिफिकेट पाने वालों को ही सी सर्टिफिकेट मिलता है। एनसीसी सी सर्टिफिकेट परीक्षा के लिए कैडेट का एनसीसी सीनियर विंग के तीसरे साला में होना अनिवार्य है। इसमें भी तीसरे वर्ष में कम से कम 75 फीसद उपस्थिति और सालाना परीक्षा से पहले ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होता है।

chat bot
आपका साथी