जालंधर नगर निगम ने 100 ई-रिक्शा खरीदने का प्रस्ताव किया पेंडिंग, सीवरेज के 8 टेंडर रद किए

फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की मीटिंग में 2.48 करोड़ से 100 ई-रिक्शा खरीदने का टेंडर पेंडिंग कर दिया गया। कमेटी मेंबरों ने कहा कि वह इसे पूरे प्रोजेक्ट की खरीद को एक बार रिव्यू करना चाहते हैं। मेयर जगदीश राजा ने इस टेंडर को अगली मीटिंग तक लंबित किया है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 08:41 AM (IST)
जालंधर नगर निगम ने 100 ई-रिक्शा खरीदने का प्रस्ताव किया पेंडिंग, सीवरेज के 8 टेंडर रद किए
मेयर ने सभी टेंडर रद करके दोबारा लगाने के निर्देश दिए हैं।

जालंधर, जागरण संवाददाता। नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की मीटिंग में 2.48 करोड़ से 100 ई-रिक्शा खरीदने का टेंडर पेंडिंग कर दिया गया। कमेटी मेंबरों ने कहा कि वह इसे पूरे प्रोजेक्ट की खरीद को एक बार रिव्यू करना चाहते हैं। इसके बाद मेयर जगदीश राजा ने इस टेंडर को अगली मीटिंग तक लंबित किया है। इसके अतिरिक्त सीवरेज से जुड़े 8 कामों के टेंडर भी रद कर दिए गए। यह सभी काम एक ही ठेकेदार को मिलने थे लेकिन ठेकेदार ने काम पर सिर्फ 2 से 2.5 प्रतिशत लैस दिया था। ठेकेदार को इन कामों पर 7 से 9 प्रतिशत तक लैस देने के लिए कहा गया लेकिन ठेकेदार ने मना कर दिया।

मेयर ने सभी टेंडर रद करके दोबारा लगाने के निर्देश दिए हैं। 100 ई-रिक्शा की खरीद में और देरी से शहर में कूड़ा लिफ्टिंग में सुधार और लेट होगा। ई-रिक्शा पर घरों से कूडा उठा कर सेकंडरी डंप पर फेंकने के बजाए मेन डंप पर भेजा जाएगा। इससे सड़कों किनारे बने डंप खत्म करने आसान होंगे। एक ई रिक्शा में 150 से 200 घरों का कूड़ा आ जाता है। मौजूदा समय में शहर में 30 ई-रिक्शा काम कर रहे हैं। 7 ई-रिक्शा वार्ड नंबर 11, 4 ई-रिक्शा वार्ड नंबर 42 में दिए गए हैं। बाकी 19 ई रिक्शा अलग-अलग वार्डो में दिए गए हैं।

इन कामों को मिली मंजूरी

मेयर हाउस में नया इनर्वटर एसी लगेगा, सोफा सेट, कुर्सियां और अन्य फर्नीचर रिपेयर करवाया जाएगा। फायर ब्रिगेड आफिस में 4 वाटर कूलर लगेंगे। वार्ड नंबर 55 में इकहरी पुली के पास दीवार बनाई जाएगी, माडल हाउस के 4 मरला ब्लाक में पार्क का विकास, गांधी नगर की सड़कें भी बनाई जाएंगी।

-------------

यह भी पढ़ेंः प्रताप बाग में सुबह दुकानें सील की, मालिक ने शाम को सील तोड़ी

जालंधर नगर निगम के मिलाप चौक के पास बन रही अवैध इमारत के स्ट्रक्चर को तोड़ दिया गया है। प्रताप बाग के नजदीक एक दुकान दूसरी बार सील की गई लेकिन शाम को इमारत मालिक ने दूसरी बार सील तोड़ कर निर्माण शुरू कर दिया। एमटीपी मेहरबान सिंह ने दोनों अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर जल्द एफआइआर दर्ज करने की सिफारिश की है। मेहरबान सिंह ने बताया कि मिलाप चौक के पास मनोज कुमार अवैध इमारत बना रहा था। उसे नोटिस दे कर निर्माण रोकने को कहा था, उसने काम जारी रखा जबकि उसे खुद पेश होकर निर्माण तोड़ने के लिए कहा था। कमिश्नर के आदेशों से उसका निर्माण तोड़ दिया गया। इसी तरह प्रताप बाग के नजदीक एक दुकान के अवैध निर्माण पर से दूसरी बार साल लगाई गई लेकिन दुकानदार ने सील तोड़ दी। एमटीपी अनुसार दुकान मालिक अशोक मल्होत्र के नाम पर नोटिस जारी करके उसे काम बंद करने के लिए कहा गया था, जब काम बंद न हुा तो उसकी दुकान सीलकर दी गई थी। बाद में मालिक ने दुकान की सील तोड़कर पुन: निर्माण शुरू करवा दिया। अब जब शुक्रवार सुबह पुन: दुकान सील की गई तो उसने कुछ समय बाद फिर सील तोड़ दी। पुलिस से उसके खिलाफ जल्द एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई करने की सिफारिश की गई है।

chat bot
आपका साथी