विधायकों का फोकस शहरियों की सेहत पर, 200 से ज्यादा पार्को में लगेंगे ओपन जिम

जालंधर विधानसभा सीटों पर युवा और खेल से जुड़े विधायक होने का फायदा लोगों को मिल रहा है। चारों विधायक सेहत को लेकर गंभीर हैं और पार्कों के विकास के साथ-साथ ओपन जिम और स्टेडियम बनने पर फोकस कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:15 AM (IST)
विधायकों का फोकस शहरियों की सेहत पर, 200 से ज्यादा पार्को में लगेंगे ओपन जिम
विधायकों का फोकस शहरियों की सेहत पर, 200 से ज्यादा पार्को में लगेंगे ओपन जिम

जागरण संवाददाता, जालंधर : शहर की विधानसभा सीटों पर युवा और खेल से जुड़े विधायक होने का फायदा लोगों को मिल रहा है। चारों विधायक सेहत को लेकर गंभीर हैं और पार्कों के विकास के साथ-साथ ओपन जिम और स्टेडियम बनने पर फोकस कर रहे हैं। विधायकों को सरकार से मिली ग्रांट का एक बड़ा हिस्सा पार्को में ओपन जिम लगाने और छोटे स्टेडियम बनाने पर किया जा रहा है। कैंट हलके के विधायक परगट सिंह तो खुद हाकी ओलिंपियन रहे हैं। विधायक सुशील रिकू ने बाक्सिग में हाथ आजमाए हैं। विधायक बावा हैनरी क्रिकेट व फुटबाल समेत कई खेलों में पकड़ रखते हैं। विधायक राजिदर बेरी खुद फिटनैस को लेकर गंभीर हैं और अकेले सेंट्रल हलके में ही अब तक करीब 75 पार्कों में ओपन जिम लगवा चुके हैं। चारों विधानसभा हलकों में 200 से ज्यादा पार्को में ओपन जिम की प्लानिग हैं। इनमें से करीब 100 पार्काें में ओपन जिम लगाए जा चुके हैं। अगले दो से तीन महीनों में 100 पार्को में ओपन जिम लगाए जाएंगे। हाउस की 27 जुलाई को प्रस्तावित मीटिग में इसके एस्टीमेट मंजूर किए जाने हैं।

बेरी और रिकू ने 150 ओपन जिम लगाने का लक्ष्य रखा

मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों को विकास कार्याें के लिए 25-25 करोड़ रुपये जारी किए हैं। विधायक इस ग्रांट से कालोनियों में तो विकास करवा रहे हैं, साथ ही ओपन जिम पर भी फोकस कर रहे हैं। विधायक बेरी का कहना है कि सेंट्रल हलके में करीब 100 पार्क हैं और इन सभी में ओपन जिम लगाने हैं। अब तक करीब 40 पार्काें में ओपन जिम लगाए जा चुके हैं और बाकी पार्कों के लिए टेंडर लगाए गए हैं। जालंधर वेस्ट हलके में पार्क काफी कम हैं। इसके विधायक सुशील रिकू का कहना है कि नगर निगम ओपन जिम के लिए फंड खर्च नहीं करता। करीब 10 ओपन जिम दोस्तों की मदद से लगवाए थे और अब सीएम से मिली ग्रांट से करीब 40 ओपन जिम लगाने है। इसके लिए टेंडर लगाया जा रहा है।

-------- एक जिम पर डेढ़ लाख का खर्च

विधायकों के लगवाए जा रहे एक ओपन जिम पर करीब डेढ़ लाख खर्च आ रहा है। एक ओपन जिम में 9 मशीनें होती हैं। विधायक दो ओपन जिम से तीन पार्कों को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं। खास कर छोटे पार्कों में 5 से 6 मशीनें लगाई जा रही हैं। इससे शहर के ज्यादा से ज्यादा पार्क कवर किए जा सकेंगे। विधायक बेरी ने पहले 52 लाख रुपये की ग्रांट दी थी और अब 75 लाख रुपये ओपन जिम के लिए रखे हैं। विधायक सुशील रिकू ने 30 लाख रुपये की ग्रांट रखी है।

----

सात स्टेडियम के लिए 4 करोड़ की ग्रांट

विधायक सिर्फ ओपन जिम पर ही फोकस नहीं कर रहे हैं बल्कि स्टेडियम बनाने पर भी जोर दे रहे हैं। कैंट हलके में इसका ज्यादा लाभ मिला है। कैंट हलके में कई गांव हैं और हाल ही में शहर में शामिल किए गए गावों में पंचायती जमीन पर स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। इन गांवों की पंचायती जमीन अब निगम की प्रापर्टी है। विधायक परगट सिंह ने 6 स्टेडियम के लिए करीब 3 करोड़ रुपए की ग्रांट दी है। यह स्टेडियम मिट्ठापुर, खुसरोपुर, धीना, नंगल करार खां, खांबड़ा, संसारपुर में बनाए जाने हैं जबकि नार्थ हलके में विधायक बावा हैनरी ने सलेमपुरा मुसलमाना में स्टेडियम के लिए ग्रांट जारी की है। स्टेडियम में बेसिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इन सभी स्टेडियम का काम नगर निगम के माध्यम से ही हो रहा है। खेल मैदान के रूप में इस्तेमाल होने वाली पंचायती जमीन की चारदीवारी हो रही है। स्टेडियम में दर्शकों के बैठने का इंतजाम होगा और एक स्टेज बनाई जाएगी। मैनेजमेंट के लिए एक कमरा बनाया जा रहा है। ग्राउंड में पानी के छिड़काव के लिए भी इंतजाम किया जाएगा।

--------

chat bot
आपका साथी