World Earth Day: KMV की छात्राओं ने पोस्टर मेकिंग और स्लोगन राइटिंग के जरिये दिया धरती को बचाने का संदेश

केएमवी की छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए पर्यावरण से संबंधित विभिन्न पहलुओं को पोस्टर्स व स्लोगन के जरिये उभारा। उन्होंने हरियाली को बढ़ाने और धरती की उपजाऊ शक्ति को संभालने के साथ-साथ जीव-जंतुओं के संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाई।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:55 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 04:55 PM (IST)
World Earth Day: KMV की छात्राओं ने पोस्टर मेकिंग और स्लोगन राइटिंग के जरिये दिया धरती को बचाने का संदेश
जालंधर के केएमवी में विश्व पृथ्वी दिवस मनाती हुईं प्रिंसिपल अतिमा शर्मा द्विवेदी। जागरण

जालंधर, जेएनएन। कन्या महाविद्याल (केएमवी) के स्टूडेंट वेलफेयर विभाग, रेड रिबन क्लब और एनवायरमेंट साइंस विभाग ने वीरवार को विश्व धरती दिवस (World Earth Day) मनाया। इस मौके पर छात्राओं के बीच पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग, वीडियो मेकिंग आदि मुकाबले आनलाइन करवाए गए। इसका छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना था। इन प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए पर्यावरण से संबंधित विभिन्न पहलुओं को पोस्टर्स व स्लोगन के जरिये उभारा। उन्होंने हरियाली को बढ़ाने और धरती की उपजाऊ शक्ति को संभालने के साथ-साथ जीव-जंतुओं के संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाई। प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने सभी के प्रयास को सराहा। 

एचएमवी ने मनाया वर्ल्ड अर्थ डे

जालंधर। इसी तरह, हंसराज महिला महाविद्यालय (एचएमवी) के पीजी विभाग फिजिक्स से चंद्रयान विपनेट क्लब ने अर्थ डे मनाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आरएमएल कंसल्टेंसी एंड फैब्रिकेशन के प्रधान और एमिटी साइंस टेक्नालोजी एंड फाउंडेशन के पूर्व प्रधान डा. ललित एम भारद्वाज शामिल हुए। उन्होंने छात्राओं को नई तकनीकों का इस्तेमाल कर चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए प्रेरित किया।

वीरवार को विश्व पृथ्वी दिवस पर हुए ऑनलाइन कार्यक्रम में हिस्सा लेती हुईं प्रिंसिपल अजय सरीन व अन्य।

ग्रीन टेक्नालोजी, ग्रीन मेटीरियल, ग्रीन उत्पादन व नैनोटेक्नालोजी की जानकारी देकर धरती को बचाने में इनके प्रयोग की बात की। उन्होंने छात्राओं को रिसर्च प्रोजेक्ट करने के लिए भी प्रेरित किया ताकि भारत नंबर वन स्थान पर पहुंच सके। पीपीटी प्रतियोगिता में ईशा ठाकुर ने पहला, गौरी जिंदल ने दूसरा, रेणुका ने तीसरा और साहिबप्रीत कौर ने सांत्वना पुरस्कार जीता। पोस्टर मेकिंग में किरनप्रीत कौर ने पहला, हरलीन कौर ने दूसरा, एकता व हर्षिता ने तीसरा, मुक्तांशा ने सांत्वना पुरस्कार जीता।

chat bot
आपका साथी