जालंधर के उद्यमी बोले, महानगर के 10 किमी दायरे में ही होना चाहिए फोकल प्वाइंट

जालंधर में उद्योगपतियों का कहना है कि अगर सरकार अगर 10 किमी दायरे से ज्यादा में फोकल प्वाइंट स्थापित करेगी तो स्थानीय इंडस्ट्री को इसका कोई फायदा नहीं होगा। पहले भी किसी भी शहर से ज्यादा दूर स्थित फोकल प्वाइंट में इंडस्ट्री पूरी तरह शिफ्ट नहीं हो पाई।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 04:57 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 04:57 PM (IST)
जालंधर के उद्यमी बोले, महानगर के 10 किमी दायरे में ही होना चाहिए फोकल प्वाइंट
जालंधर में उद्यमियों ने शहर से दस किमी के अंदर क्षेत्र में फोकल प्वाइंट बनाने की मांग की है।

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। विधानसभा के मौजूदा सत्र में ही पंजाब सरकार से जालंधर में फोकल प्वाइंट दिए जाने की घोषणा की मांग कर रहे उद्योगपतियों का तर्क है कि सरकार को महानगर के अधिकतम 10 किलोमीटर के दायरे के अंदर ही फोकल प्वाइंट बनाने के लिए जमीन तलाशनी होगी। उद्योगपतियों का कहना है कि अगर सरकार इस से ज्यादा दूरी वाले क्षेत्र में फोकल प्वाइंट स्थापित करेगी तो स्थानीय इंडस्ट्री को इसका कोई फायदा नहीं होगा। इससे पहले भी सरकार की तरफ से दूरदराज के क्षेत्रों में फोकल प्वाइंट स्थापित किए जाने की घोषणा हो चुकी है, लेकिन अभी तक वहां इंडस्ट्री विभिन्न कारणों की वजह से शिफ्ट नहीं हो सकी है।

उद्योग नगर मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन, गदईपुर के अध्यक्ष तेजिंदर सिंह भसीन ने कहा कि उद्योगपति शहर के नजदीक ही बनने वाले किसी भी फोकल प्वाइंट में इंडस्ट्रियल प्लॉट लेने के लिए अदायगी करने को तैयार हैं।  वजह यह है कि बीते लगभग पौने तीन दशक में सरकार की तरफ से जालंधर में कोई नया फोकल प्वाइंट नहीं काटा गया है। इस वजह से कुछ इंडस्ट्रियल जोन व कुछ मिक्स इंडस्ट्रियल जोन बन गए हैं। इन इलाकों को केंद्र की तरफ से आने वाली कोई भी विकास स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता है और प्राथमिक सुविधाओं के लिए भी स्थानीय प्रशासन की तरफ देखना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि सड़कों, सीवरेज, स्ट्रीट लाइट जैसी बुनियादी सुविधाएं भी ऐसे जोन में उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। यही वजह है कि फोकल प्वाइंट में तो विकास हो रहा है, लेकिन इंडस्ट्रियल जोन एवं मिक्स्ड इंडस्ट्रियल जोन अभाव से जूझ रहे हैं। मिक्स जोन में से तो उद्योगपति को 10 वर्ष के भीतर अपनी व्यवस्था खुद करने के लिए कह दिया जाता है।

यह भी पढ़ें - जालंधर में कोरोना वायरस ने मचाया हड़कंप, 6 महीने बाद 87 स्टूडेंट्स सहित 242 नए केस, 5 मौतें

शहर के बिल्कुल नजदीक हो फोकल प्वाइंट

स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के महासचिव मुकुल वर्मा ने कहा कि नए इंडस्ट्री क्षेत्र के उपलब्ध न होने के चलते इंडस्ट्री की एक्सपेंशन बिल्कुल रुक गई है। एक्सपेंशन न हो पाने की वजह से प्रोडक्शन भी बुरी तरह से प्रभावित होती है। नया फोकल प्वाइंट शहर के बिल्कुल नजदीक होना चाहिए ताकि इंडस्ट्री को इसका सही फायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार से भी यही मांग है कि इसी सत्र में जालंधर में फोकल प्वाइंट देने की घोषणा की जाए।

स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के महासचिव मुकुल वर्मा, उद्योग नगर मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन, गदईपुर के अध्यक्ष तेजिंदर सिंह भसीन व जालंधर इंडस्ट्रियल फोकल प्वाइंट एक्सटेंशन के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह सग्गू ने शहर के पास ही नया फोकल प्वाइंट बनाने की मांग की है। 

विधानसभा के इसी सत्र में हो फोकल प्वाइंट की घोषणा

जालंधर इंडस्ट्रियल फोकल प्वाइंट एक्सटेंशन के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह सग्गू ने कहा कि जालंधर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक बावा हैनरी बीते कई वर्षों से पंजाब सरकार के समक्ष जालंधर में नया फोकल प्वाइंट स्थापित करने का मसला उठा चुके हैं। उम्मीद है कि इसी सत्र में जालंधर में फोकल प्वाइंट देने की घोषणा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि नया फोकल प्वाइंट शहर के बिल्कुल नजदीक होने चाहिए या औद्योगिक क्षेत्र से जुड़ा होना चाहिए ताकि सही मायने में इंडस्ट्री की एक्सपेंशन हो सके।

chat bot
आपका साथी