यह कैसी कार्रवाईः जुर्माने के बाद अवैध बसों को हरी झंडी, जालंधर में चेकिंग के बाद भी नहीं किया जा रहा बंद

वैध बस माफिया परिवहन विभाग को मामूली जुर्माने की अदायगी के साथ अंगूठा दिखा रहा है। परिवहन मंत्री तक अवैध बस परिचालन का मसला पहुंच जाने के बावजूद भी कार्रवाई के नाम पर कुछ एक बसों को जुर्माना ही किया जा रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 03:58 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 03:58 PM (IST)
यह कैसी कार्रवाईः जुर्माने के बाद अवैध बसों को हरी झंडी, जालंधर में चेकिंग के बाद भी नहीं किया जा रहा बंद
जालंधर में अवैध बसें अफसरों के सामने ही यात्री लेकर रूट पर रवाना हो रही हैं।

जालंधर [ मनुपाल शर्मा]। बिना स्टेज कैरिज परमिट के ही प्रति यात्री टिकट बेच कर चांदी कूट रहा अवैध बस माफिया परिवहन विभाग को मामूली जुर्माने की अदायगी करके अंगूठा दिखा रहा है। परिवहन मंत्री तक अवैध बस परिचालन का मसला पहुंच जाने के बावजूद कार्रवाई के नाम पर कुछ एक बसों पर ही जुर्माना लगाया जा रहा है। अवैध बस माफिया के दुस्साहस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जुर्माने की अदायगी के बाद संबंधित बस अफसरशाही के सामने ही यात्री लेकर रूट पर रवाना हो रही है। जालंधर से रवाना होने वाली अधिकतर अवैध बसों के पास टूरिस्ट परमिट है और इसी परमिट की आड़ में स्टेज कैरिज परमिट जैसी सुविधा ली जा रही है।

टूरिस्ट परमिट में संबंधित बस ऑपरेटर किसी भी यात्री की टिकट नहीं काट सकता है। टूरिस्ट परमिट पर बस को मात्र एक पार्टी या समूह एक से दूसरे स्थान तक जाने के लिए बुक कर सकता है। इसके लिए संबंधित राज्यों को एक मुश्त टूरिस्ट परमिट की प्रति ट्रिप फीस अदा करनी पड़ती है। समूह यात्रियों की एक सूची भी जरूरी होती है। हालांकि स्टेज कैरिज परमिट में संबंधित बस ऑपरेटर बस स्टैंड से बस को रवाना करता है। एक-एक यात्री को बस में बिठा सकता है और विभिन्न स्थानों पर उतार भी सकता है।

यह भी पढ़ें - अरसे बाद मीडिया से रूबरू हुए नवजोत सिंह सिद्धू, कैप्‍टन अमरिंदर सरकार को फिर घेरा

बस स्टैंड के काउंटर से होती है बुकिंग

जालंधर से रवाना होने वाली अधिकतर अवैध बसों के पास ऐसा कोई परमिट नहीं है। बावजूद इसके बस स्टैंड के आसपास काउंटर लगाकर एक एक यात्री की बुकिंग की जाती है और मनमर्जी का किराया वसूल कर मोटी कमाई की जाती है। परिवहन विभाग की अफसरशाही अवध बसों को रोकती है। टूरिस्ट परमिट चेक कर लेती है और उसी समय हल्का-फुल्का का जुर्माना कर बस को रवाना कर दिया जाता है। हालांकि बस में सवार यात्रियों में से किसी का भी टिकट चेक नहीं किया जाता है। अगर किसी भी यात्री से टिकट मिल जाती है तो यह साबित हो जाता है कि टूरिस्ट बस में स्टेज कैरिज परमिट के समान बुकिंग कर नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है।

लगातार चेकिंग क रहे, जल्द देखने को मिलेगा नतीजाः सचिव आरटीए

इस बारे में सचिव, आरटीए बरजिंदर सिंह ने कहा कि लगातार चेकिंग की जा रही है और बहुत सारी बसों के चालान किए गए हैं। अति शीघ्र अवैध बस परिचालन पर शिकंजा और कसा जा रहा है, जिसका अति शीघ्र नतीजा देखने को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी