होम गार्डन में जैविक ढंग से उगाएं सब्जियां, जालंधर में बागबानी विभाग की इस योजना का उठाएं लाभ

जालंधर में एडीसी विशेष सारंगल ने बताया कि होम गार्डन में खाद रहित सब्जियों की पैदावार करके इनकी खरीद पर आने वाला खर्च भी बचाया सकता हैं। उन्होंने कहा कि बागबानी विभाग की तरफ से लोगों को आर्गेनिक सब्जियों की पैदावार के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:02 PM (IST)
होम गार्डन में जैविक ढंग से उगाएं सब्जियां, जालंधर में बागबानी विभाग की इस योजना का उठाएं लाभ
जालंधर में बागबानी विभाग ने गर्मी के सीजन के बीजों की किट जारी कर दी है। (सांकेतिक फोटो)

जालंधर, जेएनएन। खादों और अन्य कीटनाशक दवाओं के बिना ताजी सब्जियां खाकर सेहतमंद रहना अब मुश्किल नहीं है। अब तो लोग होम गार्डन में ही जैविक ढंग से सब्जियों की पैदावार करके उन्हें घरेलू उपयोग में ला सकते हैं। यह बात अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) विशेष सारंगल ने सोमवार को कही। वह बागबानी विभाग की तरफ से गर्मी सीजन की सब्जियों के बीजों की किट जारी करने के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि आज के समय में सेहतमंद रहने के लिए संतुलित खुराक की जरूरत होती है। इसमें विटामिन, प्रोटीन व अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का मौजूद रहना जरूरी होता है।

सारंगल ने बताया कि होम गार्डन या घरेलू बगीची में खाद रहित सब्जियों की पैदावार करके इनकी खरीद पर आने वाला खर्च भी बचाया सकता हैं। उन्होंने कहा कि बागबानी विभाग की तरफ से लोगों को आर्गेनिक सब्जियों की पैदावार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिले के लोगों को इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

डॉ. विपन चंद्र पठानिया डिप्टी डायरेक्टर बागबानी विभाग ने बताया कि गर्मी सीजन की सब्जियों के बीज की 40,000 किटें तैयार कर पंजाब भर में भेजी गई हैं। ये बागबानी विभाग के दफ्तर से 80 रुपये की कीमत पर खरीदी जा सकती हैं। डॉ. भजन सिंह सैनी, सहायक डायरेक्टर बागबानी विभाग जालंधर और ड. सुखदीप सिंह हुंदल सहायक डायरेक्टर बागबानी विभाग-कम-नोडल अधिकारी होम गार्डन ने बताया कि संतुलित खुराक में हर व्यक्ति को प्रति दिन 300 ग्राम सब्जियां, 50 ग्राम फल और 85 ग्राम दालों का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस किट में 11 तरह की सब्जियों के बीज हैं जो एक परिवार की छह महीनों की सब्जी की जरूरत पूरी कर सकता है।

chat bot
आपका साथी