जालंधर के डीएवी कालेज में मनाया NSS Day, प्रिंसपल ने की विभाग की उपलब्धियों की सराहना

जालंधर के डीएवी कालेज के कालेज प्रिंसिपल डा. एसके अरोड़ा ने एनएसएस में रुचि रखने वाले और इस इकाई में काम करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें आगे की सोच रखने वाले व्यक्ति के रूप में वर्णित किया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 03:59 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 04:32 PM (IST)
जालंधर के डीएवी कालेज में मनाया NSS Day, प्रिंसपल ने की विभाग की उपलब्धियों की सराहना
जालंधर के डीएवी कालेज में बुधवार को एनएसएस डे मनाया गया।

जासं, जालंधर। डीएवी कालेज के एनएसएस विभाग की तरफ से बुधवार को एनएसएस दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में पुराने स्वयंसेवकों के साथ ही बड़ी संख्या में कालेज के नए छात्रों ने भी भाग लिया। कालेज प्रिंसिपल डा. एसके अरोड़ा ने एनएसएस में रुचि रखने वाले और इस इकाई में काम करने वाले छात्रों को आगे की सोच रखने वाला बताया। उन्होंने कहा कि एनएसएस के जरिये विद्यार्थियों में अनुशासन के साथ-साथ देश व समाज सेवा की भावना जाग्रत होती है। 

उन्होंने डीएवी कालेज जालंधर के एनएसएस विभाग की उपलब्धियों की भी सराहना की और इस इकाई के प्रयासों की सराहना की। प्रो. एसके मिढा ने छात्रों के साथ एनएसएस के महत्व को साझा किया और इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने छात्रों को अपनी पढ़ाई के साथ हाथ से काम करने, अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने आदि के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डा. साहिब सिंह ने मंच प्रबंधक की भूमिका निभाते हुए कहा कि एनएसएस एक अच्छे व्यक्तित्व के निर्माण में सकारात्मक भूमिका निभाता है। इसलिए शिक्षा के साथ-साथ ऐसी गतिविधियां बहुत जरूरी हैं। इस अवसर पर एनएसएस स्वयंसेवकों की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया, जिसमें देश प्रेम के साथ-साथ समाज प्रति अपनी दायित्वों, पर्यावरण को बचाने की भी अपील की। अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गुरजीत कौर ने प्रिंसिपल डॉ. एसके अरोड़ा, एनएसएस समन्वयक प्रो. एसके मिढा तथा उपस्थित शिक्षकों और छात्रों का धन्यवाद किया।

लाला लाजपत राय इस्टीटूयूट आफ फार्मेसी ने मनाया विश्व हृदय दिवस

लाला लाजपत राय इंस्टीट्यूट आफ फार्मेसी की ओर से बुधवार को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गुलाब देवी अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. दीपक मोदी और हृदय रोग विशेषज्ञ डा. राजनीत भी पहुंचे। डा. दीपक मोदी ने बच्चों से कहा कि गलत खान-पान से लोग दिल की बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। जंक फूड का अधिक सेवन कर रहे हैं। दिल की बीमारियों से बचना है तो सही खान-पान जरूरी है। हृदय रोग से बचने के लिए रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए। हरी सब्जियों वाले पौष्टिक आहार का अधिक से अधिक सेवन करें। उन्होंने कहा कि लोग प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं। डा. राजनीत ने बच्चों को दिल की बिमारियों के बारे में विस्तार से बताया।

प्रिंसिपल एसपीएस खुराना ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए 7 से 8 घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए। हृदय रोगों से बचने के लिए जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इस अवसर पर नितीश राघव, मधु सुरयाल, दीशु व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी