Punjab: बैंक कस्टमर केयर नंबर Google पर सर्च करना पड़ा महंगा; 5 राज्यों में बैठे साइबर ठगों ने खाते से उड़ाए 5.23 लाख

आशाहूर गांव के गुरकमल सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्होंने अपने एक जानकार को 73 हजार रुपए ट्रांसफर किए थे। उनका अकाउंट एक निजी बैंक में है। जानकार के खाते में पैसे नहीं पहुंचे तो उन्होंने कस्टमर केयर पर बात की थी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:49 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:49 PM (IST)
Punjab: बैंक कस्टमर केयर नंबर Google पर सर्च करना पड़ा महंगा; 5 राज्यों में बैठे साइबर ठगों ने खाते से उड़ाए 5.23 लाख
जालंधर में साइबर ठगी के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सांकेतिक चित्र।

जासं, जालंधर। महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और तेलंगाना में बैठकर साइबर ठगों ने जालंधर के गुरकमल सिंह से बड़ी ठगी की है।  गुरकमल की गलती सिर्फ इतनी थी कि उन्होंने गूगल से बैंक के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया था। साइबर ठगों ने निजी बैंक का कस्टमर केयर प्रतिनिधि बनते हुए उसके खाते से 5.23 लाख रुपए उड़ा लिए। घटना की जानकारी पीड़ित को तब हुई जब उसके मोबाइल पर पैसे निकालने के मैसेज आने लगे। पीड़ित की शिकायत के बाद साइबर सेल की जांच में ठगी करने वाले 5 लोगों का नाम सामने आया है। यह सभी अलग-अलग राज्यों के निवासी बताए जा रहे हैं। उनके खिलाफ पुलिस ने संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।

आशाहूर गांव के गुरकमल सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्होंने अपने एक जानकार को 73 हजार रुपए ट्रांसफर किए थे। उनका अकाउंट एक निजी बैंक में है। पैसे उनके जानकार के खाते में नहीं पहुंचे। इसके बाद उन्होंने उनके अकाउंट में दोबारा पैसे ट्रांसफर किए। दोनों बार अकाउंट से पैसे कटने के बाद भी जब जानकार तक पैसे नहीं पहुंचे तो उन्होंने एसबीआई से संपर्क किया जहां से उन्होंने निजी बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करने की सलाह दी। गुरकमल ने निजी बैंक का कस्टमर केयर नंबर खोजने के लिए गूगल पर सर्च किया। वहां से मिले नंबर पर कॉल करने पर खुद को निजी बैंक का कस्टमर केयर प्रतिनिधि बताने वाले व्यक्ति ने उनसे उनके अकाउंट की पूरी जानकारी ली। फिर कहा कि उनके अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे।

घटना के एक दिन के बाद उनके अकाउंट पर अचानक पैसे कटने के मैसेज आने लगे। उनके अकाउंट से सारी रकम एक प्राइवेट ऐप में ट्रांसफर की जा रही थी। इस बारे में जब उन्होंने कस्टमर केयर नंबर पर बात की तो उनसे कहा गया कि जल्द उनके अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे। ऐसा करते-करते उनके अकाउंट से 5.23 लाख की रकम कट गई। बाद में जिस नंबर से उनकी कस्टमर केयर प्रतिनिधि से बात हो रही थी, वह बंद आने लगा।

महाराष्ट्र, हरियाणा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और बिहार में बैठे हैं साइबर ठग

 शिकायत के बाद जब पुलिस में जांच की तो पता चला कि इस ठगी को महाराष्ट्र के सांगली जिले के रहने वाले हनुमंत, हरियाणा फरीदाबाद सेक्टर 22 के रहने वाले नितिन, तेलंगाना के करीमनगर के रहने वाले प्रणव, सुपौल बिहार के रहने वाले जतिंदर कुमार और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के निवासी सैदल मंडल ने अंजाम दिया है। इसके बाद पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें - अनूठा सफरः 'महाराजा' की तरह 248 सीटों वाले एयर इंडिया विमान में अकेले अमृतसर से दुबई गए बिजनेसमैन ओबराय

chat bot
आपका साथी