सीटी के प्रो. नवदीप ने बनाया पोर्टेबल UV आधारित डिसइंफेक्टेंट लैंप, बैक्टीरिया व वायरस का फैलाव रोकने में है कारगर

यह यूवीसी लाइट सिर्फ दस मिनट के एक्सपोजर के बाद 90 प्रतिशत सूक्ष्मजीवों को मारता है। एक घंटे के बाद यह 99 प्रतिशत रोगजनकों को खत्म कर देता है। फूड इंडस्ट्री में इसका उपयोग पैकेजिंग और भोजन को कीटाणुमुक्त करने के लिए भी किया जाता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:31 PM (IST)
सीटी के प्रो. नवदीप ने बनाया पोर्टेबल UV आधारित डिसइंफेक्टेंट लैंप, बैक्टीरिया व वायरस का फैलाव रोकने में है कारगर
यह यूवीसी लाइट सिर्फ दस मिनट के एक्सपोजर के बाद 90 प्रतिशत सूक्ष्मजीवों को मारता है।

जालंधर, जेएनएन। सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रो. नवदीप सिंह ने एक अनोखा डिसइंफेक्टेंट लैंप तैयार किया है। कोरोना काल में यह वायरस का फैलाव रोकने में काफी कारगर सिद्ध होगा। सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के नॉर्थ कैंपस (मकसूदां) सीटीआईटीआर के ईसीई विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर नवदीप ने यूवीसी बेस्ड डिसइंफेक्टेंट लैंप विकसित किया है। यह अविष्कार अल्ट्रावॉयलेट सी लाइट पर आधारित है। यह बैक्टीरिया, वायरस और रोगजनकों का डीएनए निष्क्रिय कर देता है। इस तरह उनकी रोग को बढ़ाने और पैदा करने की क्षमता समाप्त हो जाती है।

पर्यावरण के अनुकूल है यह यूवी लैंप

कभी-कभी सफाई और स्वच्छता उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले कठोर रसायनों के विपरीत यह यूवी लैंप पर्यावरण के अनुकूल है। कारण, यह भौतिक प्रक्रिया से तैयार होता है, रासायनिक से नहीं। यूवीसी लैंप व्यापक रूप से अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में उपकरणों व काम की सतह साफ करने और संभावित घातक हवाई संक्रामक रोगों, बैक्टीरिया, वायरस के प्रसार को रोकने में कारगर है। फूड इंडस्ट्री में इसका उपयोग पैकेजिंग और भोजन को कीटाणुमुक्त करने के लिए भी किया जाता है। यह यूवीसी लाइट सिर्फ दस मिनट के एक्सपोजर के बाद 90 प्रतिशत सूक्ष्मजीवों को मारता है। एक घंटे के बाद यह 99 प्रतिशत रोगजनकों को खत्म कर देता है।

सीटी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर मनबीर सिंह और नॉर्थ कैंपस मकसूदां की डायरेक्टर डॉ. जसदीप कौर धामी ने टीम के सदस्यों के प्रयासों की सराहना की और उन्हें भविष्य में भी अधिक शोध आधारित गतिविधियां करने के लिए प्रोत्साहित किया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी