125 करोड़ के विकास कार्य, बिल माफी व सीएंडडी प्लांट को मंजूरी का रखा प्रस्ताव

नगर निगम हाउस की मीटिग साढ़े पांच महीने बाद होने जा रही है। 27 जुलाई को रेडक्रास भवन में प्रस्तावित मीटिग के लिए 57 प्रस्ताव रखे जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:00 AM (IST)
125 करोड़ के विकास कार्य, बिल माफी व सीएंडडी प्लांट को मंजूरी का रखा प्रस्ताव
125 करोड़ के विकास कार्य, बिल माफी व सीएंडडी प्लांट को मंजूरी का रखा प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, जालंधर : नगर निगम हाउस की मीटिग साढ़े पांच महीने बाद होने जा रही है। 27 जुलाई को रेडक्रास भवन में प्रस्तावित मीटिग के लिए 57 प्रस्ताव रखे जा रहे हैं। सबसे अहम प्रस्ताव में 125 करोड़ के विकास कार्यो को मंजूरी दी जानी हैं। इनमें सड़कों, सीवरेज, स्टेडियम, ट्यूबवेल के काम शामिल हैं। सीवरेज और पानी के बकाया बिलों में करीब 60 प्रतिशत की माफी, गदईपुर में मलबे से इंटरलाकिग टाइल्स लगाने के सीएंडडी वेस्ट प्लांट की 5 साल की मेन्टीनेंस की जिम्मवारी लेने का प्रस्ताव भी रखा गया है। कई विकास कार्यो के टेंडर एंटीसिपेशन पर पहले ही लगाए जा चुके हैं क्योंकि कोविड-19 की गाइडलाइंस के मुताबिक हाउस मीटिग बुलाने की मंजूरी नहीं मिल रही थी। इसके अतिरिक्त अन्य खास प्रस्तावों में स्मार्ट सिटी कंपनी के काम के लिए इलाका पार्षद से सर्टिफिकेट लेने, पुराने शहर समेत कई जगहों पर फाइल बुक के आधार पर नक्शे पास करने की मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा है। विकास कार्याें के प्रस्तावों में से कई कामों के टेंडर मेयर की मंजूरी से एंटीसिपेशन पर लगाए जा चुके हैं। विधानसभा कमेटी के समक्ष मुद्दा उठाने के बाद नगर निगम ने पानी-सीवरेज के बकाया बिलों की माफी के लिए हाउस में प्रस्ताव रख दिया है। इसके तहत बकाया बिलों में लगे सरचार्ज और मूल राशि में 50 प्रतिशत की माफी का प्रस्ताव है। निगम पर अभी करीब 75 करोड़ रुपये बकाया है और अगर यही प्रस्ताव मंजूर होता है तो करीब 41 करोड़ की छूट लोगों को मिलेगी। शहर से निकलने वाले इमारतों, सड़कों के मलबे को प्रोसेस करके इंटरलाकिग टाइल्स बनाने के कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलेशन वेस्ट प्लांट के पांच साल के मेंटिनेंस के खर्च को मंजूरी दी जानी है। यह प्लांट स्मार्ट सिटी कंपनी गदईपुर में लगा रही है लेकिन पांच साल के रखरखाव पर आने वाले 2.28 करोड़ का खर्च निगम उठाएगा। कूड़े से निपटने की कवायद भी

शहर के अलग-अलग वार्डों और डिवाइडरों से कूड़ा उठाने के लिए 25 ट्रैक्टर-ट्रालियां किराए पर लेने के टेंडर को एक साल आगे बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है। इसका एक साल का बजट 2.45 करोड़ है। हेल्थ ब्रांच के अधीन चल रहे टिप्पर और जेसीबी के काम में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी की जानी है। निगम यूनियनों की मांग के तहत शहर के चारों विधायकों ने आउटसोर्स पर काम कर रहे 64 फिटर कुली, मैसन को पक्का करने का प्रस्ताव रखा है। एक अन्य प्रस्ताव के तहत ड्राइवरों को रविवार की छुट्टी और शनिवार को काम की एवज में 13 महीने वेतन की सिफारिश की गई है।

सड़क व चौक के बदले जाएंगे नाम, रखा गया प्रस्ताव

- वार्ड 40 के उदय नगर-तिलक नगर चौक का नाम शहीद ए आजम भगत सिंह रखा जाए।

- वार्ड 40 में घास मंडी चौक से दशमेश नगर रोड का नाम सतगुरु कबीर मार्ग रखा जाए।

- मसंद चौक से स्काईलार्क चौक का नाम सीता राम कपूर मार्ग रखने का प्रस्ताव।

- टांडा फाटक से सोढल फाटक तक की सड़क का नाम चमन लाल दादा रखने का प्रस्ताव। यह हैं मुख्य प्रस्ताव

- सड़क बनाने के लिए उसे पहले उखाड़ा जाएगा

- शहर में हुए विकास की ड्रोन से वीडियो, फोटोग्राफी करवाई जाएगी।

- बेसहारा पशुओं को फरीदकोट और शाहकोट भेजने के लिए 3.50 करोड़ का भुगतान

- निगम की गाड़ियों के लिए टायर, टयूब फ्लैप खरीदे जाएंगे।

- निगम की 15 एडहाक कमेटियों को एक साल का विस्तार, एंटीसिपेशन पर 10 फरवरी को दी गई थी मंजूरी

- अवतार सिंह को स्ट्रे एनिमल, राधिका पाठक बीएंडआर और बलविदर कौर लाडा को ओएंडएम कमेटी में शामिल किया।

- पिजरापोल गोशाला को 12 लाख सालाना ग्रांट, नई ग्रांट 60 लाख करने का प्रस्ताव

- नगर निगम के कम्यूनिटी फैसिलिटेशन सेंटरों को एक साल की एक्सटेंशन।

- निगम की लैब में पानी की टेस्टिग के रेट बढ़ाए।

- वीर चक्र विजेता रिटायर्ड ब्रिगेडियर जोगिदर सिंह जसवाल को दुकान की अलाटमेंट

------------------------------------------------------ मुलाजिमों को प्रमोट करेगा निगम

नगर निगम ने हाउस में मुलाजिमों को प्रमोट करने के प्रस्ताव भी रखे हैं। इनमें इलेक्ट्रिशियन को इलेक्टिकल सुपरवाइजर, फिटर को सुपरवाइजर और फोरमैन, दर्जा चार मुलाजिमों को दर्जा 3 के तहत क्लर्क, बेलदार को वर्क सुपरवाइजर, ‌र्क्लक को जूनियर सहायक, माली को गार्डन सुपरवाइजर बनाने के लिए मुलाजिमों के नाम की सिफारिश की है। तरस के आधार पर नौकरी और एक उर्दू के जानकार को भी रखने का प्रस्ताव है। कई इलाकों में फाइल बुक के आधार पर नक्शे पास होंगे

विधायक राजिदर बेरी और कई पार्षदों ने प्रस्ताव रखा है कि पुराने शरणजीत अस्पताल-चौहान चौक से डा. विक्रम सूद वाली मेन रोड गुजराल नगर से रिजेंट पार्क होटल तक फाइल बुक के आधार पर नक्शा पास किया जाए। इसी तरह स्काईलार्क होटल चौक से भगवान वाल्मिकी चौक तक की सड़क पर भी फाइल बुक के आधार पर नक्शा पास करने का प्रस्ताव है।

chat bot
आपका साथी