धीरे चलना..जरा संभलना..बड़े रोड़े हैं इस राह में

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट समेत अन्य विकास कार्यो के लिए तोड़ी गई सड़कें सर्दियों में लोगों के लिए सुरक्षा के मद्देनजर खतरनाक साबित हो सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 01:25 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:25 AM (IST)
धीरे चलना..जरा संभलना..बड़े रोड़े हैं इस राह में
धीरे चलना..जरा संभलना..बड़े रोड़े हैं इस राह में

जागरण संवाददाता, जालंधर : सरफेस वाटर प्रोजेक्ट समेत अन्य विकास कार्यो के लिए तोड़ी गई सड़कें सर्दियों में लोगों के लिए सुरक्षा के मद्देनजर खतरनाक साबित हो सकती हैं। इनमें नकोदर रोड, कपूरथला रोड पर हैवी ट्रैफिक रहता है। इन दोनों सड़कों की हालत काफी खराब है और इसे बनाने को लेकर अभी तक कोई हलचल नहीं है। नकोदर रोड के तोड़े गए हिस्से को रिपेयर किया जाना है। डीएवी कालेज रोड पर काम खत्म हो गया है। कपूरथला रोड और रामामंडी-ढिलवां रोड पर अभी काम चल रहा है। इन सड़कों पर सरफेस वाटर प्रोजेक्ट की पाइपलाइन बिछाने का काम लार्सन एंड टर्बो कंपनी के पास है। डीएवी कालेज रोड और कपूरथला रोड को स्मार्ट सिटी कंपनी के स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। इस वजह से इनका निर्माण अब स्मार्ट सिटी कंपनी ने करना है। इसमें लंबा समय लग सकता है जो चुनाव से पहले होना मुश्किल है। पाइपलाइन बिछाने और सड़कों को खोदने के काम में विभागीय तालमेल नहीं होने के कारण लोगों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। सड़क तोड़ने से ट्रैफिक प्रभावित है लेकिन अभी तक न तो ठेकेदार कंपनी ने यातायात ठीक करने के लिए कोई कदम उठाया है और न ही नगर निगम, स्मार्ट सिटी कंपनी, ट्रैफिक पुलिस ने आपस में तालमेल किया है। खोदी गई सड़कों पर ही ट्रैफिक बच बचाकर निकल रहा है। इन सड़कों पर दुर्घटना से बचने के लिए खोदी गई सड़कों के पास बैरिकेडिंग तक नहीं की गई। कई जगह पाइपलाइन के कनेक्शन जोड़ने के लिए गहरे गड्ढे खोदे गए हैं। इनके आसपास सुरक्षा का कोई प्रबंध नहीं किया गया। ट्रैफिक पुलिस ने यातायात डायवर्ट करने के लिए किसी पुलिस मुलाजिम की तैनाती नहीं की है। जब कपूरथला रोड की फोरलेनिग का काम हुआ था तब निगम मे तालमेल करके सुरक्षा का इंतजाम किया था और ट्रैफिक पुलिस तैनात की थी।

-----------

कपूरथला रोड पर लंबे समय तक परेशानी

कपूरथला रोड पर सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम जारी है। इस सड़क पर हालात काफी खराब है और लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस रोड को अब स्मार्ट सिटी कंपनी के स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट में बनाया जाना है। यह सड़क कंकरीट की बनेगी। सड़क निर्माण में लंबा समय लगेगा। यह सड़क न सिर्फ कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी समेत कई बड़े शहरों को जाने का प्रमुख मार्ग हैं वहीं इस रोड पर कई कॉलोनियां, इंडस्ट्रीयल कांप्लेक्स है। अगले कुछ महीनों तक आवाजाही प्रभावित रहेगी।

---------

डीएवी कालेज रोड पर काम तेज

डीएवी कालेज रोड पर सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए पाइपलाइन बिछा दी गई है। स्मार्ट रोड डेवलप करने का काम चल रहा है। सड़क की दोनों ही लेन पर काम फंसा हुआ है। सड़क पर जितना ट्रैफिक है उसके मुताबिक सड़क की चौड़ाई कम है। इस वजह से ट्रैफिक की समस्या यहां लगातार बनी हुई है। ट्रैफिक सुगम रहे इसके लिए यातायात पुलिस ने भी कोई व्यवस्था नहीं की।

---------

रामामंडी-ढिलवां रोड सर्दियों के बाद बनेगी

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए रामामंडी से ढिलवां रोड पर पाइप बिछाई जा रही हैं। इस रोड के साथ लगती निगम की जमीन पर अंडरग्राउंड वाटर टैंक भी बनाना है। पाइपलाइन बिछाने का काम अभी आगे भी चलेगा। चार महीने तक लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। गुरुद्वारा शहीद बाबा निहाल सिंह तल्हन साहिब जाने के लिए यह प्रमुख रास्ता है। लोग फिलहाल दूसरे गांवों से होकर जा रहे हैं।

-------

कंपनी से बात करके इंतजाम करवाएंगे : एसई

नगर निगम के एसई सतिदर कुमार ने कहा कि तोड़ी गई दो बड़ी सड़कें स्मार्ट रोड बननी हैं। नकोदर रोड को जल्द बनवाने के लिए कंपनी से बात करेंगे। डीएवी कालेज रोड का काम चल रहा है। इन सड़कों पर सुरक्षा के प्रबंध भी करवाए जाएंगे। 120 फुट रोड पर भी काम तेजी से चल रहा है।

chat bot
आपका साथी