जालंधर में 3 वर्ष पुराने थ्री व्हीलर्स को नहीं मिल पा रही CNG, सैकड़ों परिवारों पर आया रोटी का संकट; जानें क्या है मामला

3 वर्ष पुराने थ्री व्हीलर्स सको कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की सप्लाई नहीं मिल पा रही है जिस वजह से थ्री व्हीलर अपनी रोटी कमाने से वंचित हो रहे हैं। मानसा में सीएनजी रिफ्यूलिंग के दौरान हुए हादसे के बाद जालंधर में सीएनजी पंपों पर सख्ती कर दी गई है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 01:58 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 01:58 PM (IST)
जालंधर में 3 वर्ष पुराने थ्री व्हीलर्स को नहीं मिल पा रही CNG, सैकड़ों परिवारों पर आया रोटी का संकट; जानें क्या है मामला
3 वर्ष पुराने फ्री बिल्डर के लिए चालकों से हाइड्रो टेस्ट पास सर्टिफिकेट की मांग की जा रही है।

जालंधर, [मनुपाल शर्मा]। महानगर के सैकड़ों परिवारों के ऊपर रोटी का संकट आन खड़ा हुआ है। 3 वर्ष पुराने थ्री व्हीलर्स सको कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की सप्लाई नहीं मिल पा रही है, जिस वजह से थ्री व्हीलर अपनी रोटी कमाने से वंचित हो रहे हैं। वजह यह है कि 3 वर्ष पुराने फ्री बिल्डर के लिए चालकों से हाइड्रो टेस्ट पास सर्टिफिकेट की मांग की जा रही है और न दिखा पाने की सूरत में सीएनजी देने से इंकार कर दिया जा रहा है। हैरानीजनक तथ्य यह है कि जिस टेस्ट की पास होने की रिपोर्ट मांगी जा रही है। वह टेस्ट पंजाब में उपलब्ध ही नहीं है। थ्री व्हीलर चालकों के अलावा उन्हें सीएनजी चालित थ्री व्हीलर बेचने वाली कंपनियां भी इस बात से सहमत हैं कि पंजाब में उक्त टेस्टिंग की सुविधा मौजूद ही नहीं है, जिस वजह से चालकों के लिए सर्टिफिकेट ले पाना मुश्किल है।

मानसा में सीएनजी रिफ्यूलिंग के दौरान हुए हादसे के बाद जालंधर में सीएनजी पंपों के ऊपर सख्ती कर दी गई है और सर्टिफिकेट की मांग की जा रही है। हालांकि थ्री व्हीलर बेचने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी इस बात से सहमत हैं कि जब प्रदेश भर में टेस्टिंग की सुविधा नहीं है तो थ्री व्हीलर चालक सर्टिफिकेट लाने में सक्षम नहीं है। इसी समस्या को सुलझाने के लिए वीरवार को थ्री व्हीलर चालक कंपनी के अधिकारियों के साथ डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी से भी मुलाकात कर चुके हैं और जिला प्रशासन की तरफ से समस्या के हल के लिए आगामी सोमवार तक का समय लिया जा रहा है।

यूनाइटेड ऑटो रिक्शा ट्रेड यूनियन सीएनजी के प्रधान अनिल ठाकुर एवं पंजाब प्रधान रवि सभरवाल ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में सीएनजी उपलब्ध न हो पाने के चलते ही थ्री व्हीलर खड़े हो गए हैं और चालकों की कमाई बंद हो गई है। जिस वजह से उनके परिवारों के सामने रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन को सोमवार तक इस समस्या का हर हाल में हल कर देना चाहिए। अगर टेस्टिंग जरूरी भी है तो टेस्टिंग की सुविधा भी शुरू कर देनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी