जालंधर में 20 दिन के बच्चे को मिली कोरोना से मुक्ति, जन्म के दस दिन बाद हुआ था संक्रमित

जालंधर में 20 दिन के बच्चे के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उसे तीन दिन तक सी पेप पर रखा गया और उसके बाद दो दिन आक्सीजन पर रखा था। दस दिन में बच्चा पूरी तरह से ठीक हो गया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:24 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:24 AM (IST)
जालंधर में 20 दिन के बच्चे को मिली कोरोना से मुक्ति, जन्म के दस दिन बाद हुआ था संक्रमित
जालंधर में कोरोना संक्रमित बीस दिन के बच्चे को संक्रमण से मुक्ति मिल गई।

जालंधर, जेएनएन। पिम्स ने बीस दिन के बच्चे को कोरोना से मुक्ति दिलाकर उसकी मुस्कराहट लौटाने में कामयाबी हासिल की है। बाल रोग माहिर डा. जतिंदर सिंह ने बताया कि 28 अप्रैल को सुखदीप सिंह पुत्र गुरदीप सिंह निवासी कपूरथला को कोरोना होने पर पिम्स में दाखिल किया गया था। बच्चे को तेज बुखार था और बार बार दौरे पड़ रहे थे। बच्चे के एक्सरे करवाने पर उसे निमोनिया होने की बात सामने आई। उसकी छाती पूरी तरह से जाम थी और सांस लेने में दिक्कत आ रही थी।

बच्चे को तीन दिन तक सी पेप पर रखा गया और उसके बाद दो दिन आक्सीजन पर रखा था। दस दिन में बच्चा पूरी तरह से ठीक हो गया। इलाज के दौरान मां बच्चे को अपनी दूध पिलाती थी। मां एन 95 मास्क व हाथों में दस्ताने डालकर दूध पिलाती थी। पिम्स के रेजीडेंट डायरेक्टर अमित सिंह व डायरेक्टर प्रिंसिपल डा. कुलबीर कौर ने पिम्स में ठीक हुआ बच्चा शुक्रवार को परिजनों को सौंप दिया है।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर से बच्चे भी अछूते नहीं रहे। 16 दिन से कोरोना का शिकार होने वाले बच्चों की संख्या का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। इस दौरान 618 बच्चे कोरोना पाजिटिव पाए गए। इनमें नवजात शिशु, दस दिन और एक माह के बच्चे भी शामिल हैं। कोरोना की पहली लहर में जहां केस कम थे, वहीं बच्चे भी कम चपेट में आ रहे थे। इसका सबसे बड़ा कारण बच्चों को लेकर परिजनों का ज्यादा अलर्ट होना रहा लेकिन दूसरी लहर में लापरवाही बढ़ी और लोग बच्चों को साथ लेकर बाजारों में घूमने लगे। इसी का नतीजा है कि बच्चे के पाजिटिव आने के मामले लगातार आ रहे हैं। हालांकि बचाव यह रहा कि जिले में किसी भी बच्चे की कोरोना से मरने की अभी कोई सूचना नहीं आई है। शुक्रवार को पांच दिन के नवजात शिशु सहित 527 लोग कोरोना की गिरफ्त में आए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


chat bot
आपका साथी