पेट दर्द दस्त व उल्टी मरीजों बढ़ने लगी संख्या

बरसात के दौरान डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ दूषित पानी भी लोगों को बीमार करने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 05:37 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 05:37 PM (IST)
पेट दर्द दस्त व उल्टी मरीजों बढ़ने लगी संख्या
पेट दर्द दस्त व उल्टी मरीजों बढ़ने लगी संख्या

जागरण संवाददाता, जालंधर

बरसात के दौरान डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ दूषित पानी भी लोगों को बीमार करने लगा है।

दूषित पानी की सप्लाई के चलते लोगों को पेट पेट दर्द, डायरिया और उल्टी होने की शिकायतें बढ़ने लगी हैं। समस्या के समाधान को लेकर सेहत विभाग और नगर निगम गंभीर नहीं है। दोनों विभाग बीमारी फैलने का इंतजार कर रहे हैं।

संतोखपुरा इलाके से पानी के चार सैंपल भरे गए थे जो लोगों के पीने लायक नही पाए गए है। इससे पहले पिछले माह शहर के विभिन्न इलाकों से पानी के 39 सैंपलों में से 28 फेल पाए गए थे। इसके साथ शहर के विभिन्न इलाकों में पेट दर्द डायरिया उल्टी व पीलिया के मरीजों की संख्या बढ़ने शुरू हुई है। हाल ही में कालिया कालोनी इलाके में दूषित पानी की सप्लाई के चलते हैजा का एक मरीज रिपोर्ट हो चुका है। शहर के सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में 10 - 12 फीसद मरीज इन बीमारियों से संबंधित इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

सिविल अस्पताल के डॉक्टर भूपेंद्र सिंह मानते हैं कि दूषित पानी की वजह से बीमार होने की वजह से लोग इलाज के लिए सिविल अस्पताल पहुंचने लगे हैं। अस्पताल में 10 के करीब मरीज डायरिया और उल्टी की वजह से भर्ती हैं। इसके अलावा रोजाना ओपीडी में 10-15 मरीज पहुंच रहे हैं।

लामा पिड इलाके में रहने वाले पंडित अनिरुद्ध तिवारी का कहना है कि सुबह नल चलाते हैं तो पहले काफी गंदा पानी आता है। पानी में से बदबू आती है। काफी देर नल चलने के बाद साफ पानी आने लगता है। इलाके में इसकी वजह से कुछ लोग पेट दर्द की शिकायत कर रहे हैं। वहीं, संतोखपुरा इलाके में रहने वाले नरेश कुमार भी मानते हैं कि कुछ गलियों में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। समस्या का समाधान करने के लिए निगम से संपर्क किया गया था। इसका खामियाजा लोग बीमारियों से जूझ कर भुगत रहे हैं।

..

डॉ पवन वशिष्ट का कहना है कि संतोखपुरा ,हरजीत नगर ,हरदयाल सिंह,लम्मा पिड,किशनपुरा से जुड़े इलाके में बरसाती पानी खड़ा होने तथा दूषित पानी इस प्लाई की वजह से 10 से 12 फीसद लोग पेट दर्द डायरिया उल्टी संबंधित बीमारियों के इलाज करवाने आ रहे हैं। वहीं, संतोखपुरा के डॉक्टर विनय धीर भी मानते हैं कि दूषित पानी की वजह से परेशान मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं इनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है।

..

सिविल सर्जन डॉक्टर बलवंत सिंह का कहना है कि विभाग की ओर से दूषित पानी से पैदा होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम हैं। पर्याप्त मात्रा में कलोरीन की गोलियां, इलाज के लिए दवाइयों का स्टाक है। इसके अलावा रेपिड रिस्पांस टीमें गठित की गई हैं। जिले के तमाम स्वास्थ्य केंद्रों में सूचना दे दी गई है अगर किसी इलाके से डायरिया, उल्टी और पेट दर्द के मरीज पहुंचते हैं तो सर्वे करवाया जाएगा। लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता मुहिम शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी