जीओजी गेहूं की उचित खरीद व कोविड नियमों की पालन को यकीनी बनाएंगे

जिले की सभी मंडियों में खरीद प्रक्रिया को उचित ढंग से पूरा करने और कोरोना वायरस की रोकथाम को यकीनी बनाने के लिए जिला प्रशासन ने गार्डियनस आफ गवर्नेस (जीओजीज) को मैदान में उतारा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 01:47 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 01:47 AM (IST)
जीओजी गेहूं की उचित खरीद व कोविड नियमों की पालन को यकीनी बनाएंगे
जीओजी गेहूं की उचित खरीद व कोविड नियमों की पालन को यकीनी बनाएंगे

जागरण संवाददाता, जालंधर : जिले की सभी मंडियों में खरीद प्रक्रिया को उचित ढंग से पूरा करने और कोरोना वायरस की रोकथाम को यकीनी बनाने के लिए जिला प्रशासन ने गार्डियनस आफ गवर्नेस (जीओजीज) को मैदान में उतारा है।

जिला प्रमुख गार्डियनस आफ गवर्नेस, मेजर जनरल (रिटा.) बलविदर सिंह ने बताया कि जिले की सभी मंडियों में बड्डी व्यवस्था में तैनात 150 जीओजी द्वारा फसल की खरीद और कोविड-19 सुरक्षा सावधानियों की पालना संबंधित प्रशासन को रोजाना की फीडबैक देने के काम को यकीनी बनाया जा रहा है, जिससे किसानों को बिना किसी असुविधा के फसल की खरीद और लिफ्टिंग के काम को पूरा किया जा सके और कोविड प्रोटोकाल की पालना को भी यकीनी बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि अनाज मंडियों में कोरोना वायरस की रोकथाम के उद्देश्य से जीओजीज को पल्स आक्सीमीटर्स, थर्मल स्कैनर्स, एन-95 मास्क और हैंड सैनिटाइजर दिए गए हैं। थर्मल स्कैनरों के साथ मंडियों में दाखिल होने वाले किसानों, मजदूरों सहित अन्यों के शरीर के तापमान की जांच और पल्स आक्सीमीटरों से आक्सीजन स्तर की जांच को यकीनी बनाया जा रहा है। दूसरी तरफ किसानों ने कोविड-19 महामारी के कारण जिला प्रशासन द्वारा मंडियों में किए प्रबंधों पर जहां सतुंष्टि व्यक्त की, वहीं मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए तैनात जीओजीज की तरफ से निभाए जा रहे अहम रोल की भी प्रशंसा की है। किसानों ने प्रशासन के प्रबंधों को सराहा

भोगपुर की मंडी में गेहूं की फसल बेचने पहुंचे किसान गुरमीत सिंह निवासी ढड्डे सनोरे ने कहा कि वह अपनी 50 क्विंटल फसल मंडी में बिक्री के लिए लेकर आया था, जिसकी तुरंत खरीद कर ली गई। उसको मंडी में किसी प्रकार की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ा। शाहपुर की मंडी में आए किसान मनिंदर सिंह निवासी सैदपुर ने कहा कि मंडी में गेहूं लाने के बाद फसल की बोली हो गई। उसने मंडी में महामारी से किसानों की सुरक्षा के लिए प्रशासन की तरफ से किए प्रबंधों पर भी सतुंष्टि व्यक्त की। जीओजीज की तरफ से कोविड सुरक्षा सावधानियों की पालना को यकीनी बनाने के लिए निभाई जा रही भूमिका को भी सराहा है।

chat bot
आपका साथी