जालंधर के मेयर वर्ल्ड स्कूल में हुई वर्कशाप, अध्यापकों को सिखाए सकारात्मक बने रहने के तरीके

मेयर वर्ल्ड स्कूल में एप्टीट्यूड कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें एलपीयू की रिसर्च प्रोफेसर डा. प्रीति भल्ला ने अध्यापकों को सकारात्मक सोच रखने के महत्व को समझाया। इस दौरान अध्यापकों को सकारात्मक रहने के लिए विभिन्न गतिविधियां भी करवाईं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 04:08 PM (IST)
जालंधर के मेयर वर्ल्ड स्कूल में हुई वर्कशाप, अध्यापकों को सिखाए सकारात्मक बने रहने के तरीके
मेयर वर्ल्ड स्कूल में एप्टीट्यूड कार्यशाला का आयोजन किया गया

जासं, जालंधर। जीवन में सफलता के लिए व्यक्ति का सकारात्मक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अध्यापकों को सकारात्मक रहकर विद्यार्थियों को गाइड करना जरूरी है। रविवार को मेयर वर्ल्ड स्कूल में एप्टीट्यूड वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसमें एलपीयू की रिसर्च प्रोफेसर डा. प्रीति भल्ला ने अध्यापकों को सकारात्मक सोच रखने का महत्व समझाया। उन्होंने अध्यापकों को सकारात्मक रहने के लिए विभिन्न गतिविधियां भी करवाई। जैसे, अध्यापकों से गुब्बारे के ऊपर अपनी कमजोरी लिखकर उसे फोड़ने के लिए कहा गया। कागज पर अंग्रेजी में 'आई' लिखवाकर अपनी कमजोरियां लिखने को कहा ताकि वे अपनी कमजोरियों को जाने और उन्हें दूर करने के लिए निरंतर प्रयास करके सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें।

इसके अलावा डा. प्रीति भल्ला ने बताया कि हम जो सोचते हैं, वैसा ही होता है। हमें अपने भीतर हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए, इससे हमारा स्वास्थ भी ठीक रहता है। हम सकारात्मकता के बल से हर परेशानी का हल भी बेहद आसानी से निकाल सकेंगे। सकारात्मकता धैर्य को बढ़ाए रखती है, जिससे मानसिक रूप से भी बेहद बल मिलता है। इस कारण नकारात्मकता हमारे आसपास भी नहीं भटक पाती है।

उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान जिन्होंने अपनी सोच और दिमाग को दृढ़ रखा, उन्होंने ही बीमारी का डटकर मुकाबला किया। कार्यक्रम में स्कूल की निदेशिका सरिता मधोक, प्रिंसिपल हरजोत कौर घुम्मण, डिप्टी वाइस प्रिंसिपल चारू त्रेहण विशेष रूप से शामिल हुए। उन्होंने कहा कि स्कूल में अध्यापकों के लिए इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन होना बहुत जरूरी है। विद्यालय का वातावरण तभी खुशनुमा रह सकता है, जब हम सभी सकारात्मक सोच रखें। यह सकारात्मकता विद्यार्थियों को बेहतर गाइडेंस देने के साथ-साथ उनके बेहतर विकास के लिए भी बेहतर नतीजे लेकर आएगी। अंत में उन्होंने डा. प्रीति भल्ला के बेहतर गाइडेंस को भी सराहते हुए उनका सम्मान किया।

यह भी पढ़ें - Karva Chauth 2021: जालंधर में करवा चौथ की धूम, जगह-जगह हो रही इवेंट्स में महिलाओं ने खूब किया एंजाय

chat bot
आपका साथी