त्योहारों के उल्लास में महंगाई का खलल, जालंधर में रिटेल में 65 रुपये प्रति किलो बिक रहा प्याज

महाराष्ट्र सहित दक्षिण राज्यों में भारी बारिश से बने हालात देश में प्याज उत्पादित राज्य महाराष्ट्र व राजस्थान में मानसून के बाद बेमौसमी बारिश के कारण फसल नष्ट हो गई। इन दिनों में प्याज की फसल तैयार होकर बाजार में आ जाती है।

By Edited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:30 PM (IST)
त्योहारों के उल्लास में महंगाई का खलल, जालंधर में रिटेल में 65 रुपये प्रति किलो बिक रहा प्याज
त्योहारी सीजन की शुरुआत में ही सब्जियों के भाव में इजाफा। (सांकेतिक तस्वीर)

जालंधर, [शाम सहगल]। त्योहारी सीजन की शुरुआत में ही सब्जियों के भाव ने भी छलांग लगानी शुरू कर दी है। आलू-प्याज के भाव कुछ समय की नरमी के बाद फिर से तेज हो गए हैं। शहर की सब्जी मंडी में प्याज की रिटेल कीमत 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। वहीं, आलू के भी भाव कम होने के बजाय बढ़कर 40 से 45 रुपये प्रति किलो पहुंच चुके हैं।

कीमतों में आने वाले कई दिनों तक राहत न मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। महाराष्ट्र सहित दक्षिण राज्यों में भारी बारिश से बने हालात देश में प्याज उत्पादित राज्य महाराष्ट्र व राजस्थान में मानसून के बाद बेमौसमी बारिश के कारण फसल नष्ट हो गई। इन दिनों में प्याज की फसल तैयार होकर बाजार में आ जाती है, जिससे दाम भी नियंत्रण में ही रहते थे। लेकिन, इस बार केवल स्टाकिस्ट ही माल की सप्लाई दे रहे हैं। माल की आमद नहीं हो रही, जिससे स्टाकिस्ट खुद के रेट निर्धारित कर माल की बिक्री कर रहे हैं। इस वजह से थोक भाव भी 30 रुपये से बढ़कर सीधे 50 रुपये तक पहुंच गए हैं।

इसके बाद से प्याज के खुदरा भाव 60 से 65 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचे जा रहे हैं। व्यापारियों की मानें तो महाराष्ट्र व दक्षिण राज्यों के कई इलाकों में अभी बाढ़ के भी हालात बने हुए हैं। जिसका आपूर्ति पर भी असर पड़ा है। ऐसे में दीपावली तक अगर मांग में इजाफा होता है तो दाम 100 का आंकड़ा छू सकते हैं।

आलू की आवक में भी कमी 

आलू की आवक में भी कमी आई है। इन दिनों आलू की बिजाई की जाती है। नवरात्र के दौरान बड़ी मांग के चलते लोकल स्टाकिस्ट के पास माल खत्म हो चुका है। अब अन्य राज्यों से आलू मंगवाया जा रहा है। जिससे थोक में 30 से 32 व रिटेल में 36 से 40 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। -जसपाल ¨सह, कारोबारी, थोक सब्जी मंडी, मकसूदां। सब्जियों के दाम भी पहुंच से बाहर प्याज व आलू की तरह सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं जिसके चलते सब्जियां पहुंच से बाहर हो गई हैं। सीजन की सब्जियों के दाम भी 50 रुपये प्रति किलो से कम नहीं हैं। इसके परिणामस्वरूप घर के लिए एक किलो सब्जी खरीदने वाले अब पाव भर में गुजारा करने को विवश हो गए हैं। रिटेल सब्जी विक्रेता जगदीश कुमार ने बताया कि इस बार सब्जियों की फसल कम है। इसके अलावा सीजन की लोकल सब्जियां मंडी में आने में करीब एक माह लगेगा। तब तक दामों में इजाफे का दौर बरकरार रहेगा।

माह भर में रिटेल के दामों में आया अंतर

पहले अब

प्याज 30 रु 65 रु

आलू 20 रु 40 रु

टमाटर 40 रु 60 रु

गोभी 40 रु 60 रु

खीरा 30 रु 40 से 50 रु

शिमला मिर्च 80 रु 120 रु

फलियां 60 रु 80 रु

मटर 80 रु 120 रु

पालक 20 रु 30 रु

अरबी 30 रु 50 रु

घीया 30 रु 40 रु

हलवा 15 रु 20 रु

chat bot
आपका साथी