बिना खेल मैदान वाले सरकारी स्कूलों में बनेंगे इंडोर स्टेडियम

विद्यार्थियों को खेलों से जोड़ने के उद्देश्य से फिट इंडिया मुहिम के तहत जिन स्कूलों में खेल मैदान हीं हैं वहां इंडोर स्टेडियम बनवाएं जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:05 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:05 AM (IST)
बिना खेल मैदान वाले सरकारी स्कूलों में बनेंगे इंडोर स्टेडियम
बिना खेल मैदान वाले सरकारी स्कूलों में बनेंगे इंडोर स्टेडियम

कमल किशोर, जालंधर

विद्यार्थियों को खेलों से जोड़ने के उद्देश्य से फिट इंडिया मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों के खेल मैदानों को स्मार्ट किया जा रहा है। वहीं जिन स्कूलों में खेल मैदान नहीं हैं, उनमें इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे, जहां बच्चे बैडमिटन और टेबल टेनिस खेल सकेंगे। इसके बाद कई स्कूलों ने तो टेबल टेनिस व बैडमिटन की खरीदारी करनी शुरू कर दी है।

शिक्षा विभाग के मुताबिक जिले के 164 मिडिल स्कूलों में से 45 में खेल मैदान नहीं हैं। इसके अलावा 121 हाई स्कूलों में से 25 में और 152 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में से 24 में खेल मैदान हैं ही नहीं। डिस्ट्रिक्ट मेंटोर इकबाल सिंह रंधावा ने कहा कि यह सब करने का मकसद है कि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेलों के साथ जुड़ सकें। इंडोर स्टेडियम में टेबल टेनिस की ट्रेनिंग विद्यार्थी जल्द शुरू करेंगे। स्पो‌र्ट्स स्कूल में टेबल टेनिस शुरू हो चुका है। अन्य सरकारी स्कूलों में टेबल टेनिस व बैडमिटन इक्विपमेंट की खरीदारी शुरू कर दी गई है।

पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्टैडिग जंप, 60 मीटर लांग रेस, कैरम, बाल फेंकना व कैच करना, खो-खो की ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पुशअप, ट्राईसेप डिप्स, साइड जंप, सिंगल लेग जंप सहित अन्य खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन खेलों को करवाने की जिम्मेवारी ब्लाक मेंटोर की होगी। स्पो‌र्ट्स गैलरी में लगाई जाएगी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की पेंटिंग

विद्यार्थियों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्पो‌र्ट्स गैलरी मे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की पेंटिग व फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएंगे। खेलों में अच्छा करने वाले विद्यार्थियों की फोटो डिस्प्ले बोर्ड पर लगाई जाएगी। स्पो‌र्ट्स रूम में एलईडी लगाई जाएगी, ताकि विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की बायोग्राफी दिखाई जाए।

chat bot
आपका साथी