जालंधर में बिना खेल मैदान के स्कूलों में बनेंगे इंडोर स्टेडियम, विद्यार्थियों को खेलों के साथ जोड़ने के लिए उठाया कदम

विद्यार्थियों को खेलों के साथ जोड़ने के उद्देश्य से फिट इंडिया मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों के खेल मैदानों को स्मार्ट किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के मुताबिक जिले की बात करें तो 164 मिडिल स्कूल में 45 ऐसे है जिनमें खेल मैदान नहीं है।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 12:55 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 12:55 PM (IST)
जालंधर में बिना खेल मैदान के स्कूलों में बनेंगे इंडोर स्टेडियम, विद्यार्थियों को खेलों के साथ जोड़ने के लिए उठाया कदम
जालंधर में बिना खेल मैदान के स्कूलों में बनाए जाएंगे इंडोर स्टेडियम।

जालंधर [कमल किशोर]। विद्यार्थियों को खेलों के साथ जोड़ने के उद्देश्य से फिट इंडिया मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों के खेल मैदानों को स्मार्ट किया जा रहा है। जिन स्कूलों में खेल मैदान नहीं है, विद्यार्थी खेलों से वंचित ना रहें। उन स्कूलों में इंडोर स्टेडियम बनाए जा रहे है। बिना खेल मैदान के स्कूलों में बैडमिंटन व टेबल टेनिस के इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे।

स्पोर्ट्स स्कूल के एक कमरे में टेबल टेनिस खेल शुरू कर दिया गया है। कई स्कूलों में टेबल टेनिस व बैडमिंटन खेल क्विपमेंट की खरीददारी करनी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग के मुताबिक जिले की बात करें तो 164 मिडिल स्कूल में 45 ऐसे है जिनमें खेल मैदान नहीं है। 121 हाई स्कूलों में से 25 स्कूलों में खेल मैदान नहीं है। 152 सेकेंडरी स्कूलों में 24 ऐसे स्कूल है जिनमें खेल मैदान नहीं हैं। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को भी खेलों के साथ जोड़ा जा रहा है।

खेलों पंजाब बढ़ो पंजाब के मुताबिक मिलेगी विद्यार्थियों को ट्रेनिंग
पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्टैडिंग जंप, 60मी लांग रेस, कैरम, बाल फेंकना व कैच करना, खो-खो खेल शामिल है। नौंवी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पुशअप, ट्राईसेप डिप्स, बैक एक्सटेंशन, क्रास जैक, साइड जंप, जंप नी चेस्ट, हाई नी, प्लैंक, लेग रेज, होल्ड पुशअप, पावर स्किप, सिगंल लेग जंप शामिल है। इन खेलों को करवाने की जिम्मेवारी ब्लाक मेंनटोर की होगी। स्कूल में खेलों से जुड़ी एक्टीविटी करवाने की जिम्मेवारी बीएम को सौंपी गई है।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर-राष्ट्रीय खिलाड़ियों की फोटो लगाई जाए
विद्यार्थियों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्पोर्ट्स रूम के भीतर अंतर-राष्ट्रीय खिलाड़ी की पेटिंग व फ्लैक्स बोर्ड़ लगाए जाएं। खेलों में पाजीशन हासिल करने वाले विद्यार्थियों की फोटो डिस्पले बोर्ड में  लगाई जाए। स्पोर्ट्स रूम में एलईडी लगाई जाए ताकि विद्यार्थियों को अंतर-राष्ट्रीय खिलाड़ियों की बायोग्राफी दिखाई जाए।

डिस्ट्रिक मेनटोर इकबाल सिंह रंधावा ने कहा कि जिन स्कूलों के पास खेल मैदान नहीं है उनमें इंडोर स्टेडियम बनाए जाए ताकि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेलों के साथ जुड़ सकें। इंडोर स्टेडियम में टेबल टेनिस खेल शुरु किए जा रहे है। स्पोर्ट्स स्कूल में टेबल टेनिस शुरु हो चुका है। अन्य सरकारी स्कूलों में टेबल टेनिस व बैडमिंटन क्विपमेंट की खरीददारी करनी शुरु कर  दी है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी