Inspire Award: स्टूडेंट्स में से नन्हे साइंटिस्टों की तलाश शुरू, नामिनेशन के लिए खुला पोर्टल, जानें क्या हैं नियम

Inspire Award Manak स्कूल की तरफ से विद्यार्थियों के ऑरिजनल आइडियाज इनोवेशन से 5 सबसे बेहतर नोमिनेशन इस स्कीम के लिए भेजे जा सकते हैं। स्कीम के तहत 6 से दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी जिनकी आयु 10 से 15 साल हो नामिनेशन भेज सकते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:48 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:48 PM (IST)
Inspire Award: स्टूडेंट्स में से नन्हे साइंटिस्टों की तलाश शुरू, नामिनेशन के लिए खुला पोर्टल, जानें क्या हैं नियम
इंसपायर अवार्ड के लिए 15 अक्टूबर तक आनलाइन नामिनेशन की जा सकती है। सांकेतिक चित्र।
जासं, जालंधर। 10 से 15 साल के विद्यार्थियों के बेहतर आइडियाज को साकार करने के लिए इंस्पायर अवार्ड मानक स्कीम के लिए नामिनेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए पोर्टल 15 जुलाई से खुल चुका है। 15 अक्टूबर तक आनलाइन नामिनेशन की जा सकती है।

स्कूल की तरफ से विद्यार्थियों के ऑरिजनल आइडियाज, इनोवेशन से 5 सबसे बेहतर नोमिनेशन इस स्कीम के लिए भेजे जा सकते हैं। स्कीम के तहत 6 से दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी, जिनकी आयु 10 से 15 साल हो, नामिनेशन भेज सकते हैं। जो स्कूल अभी तक वेब पोर्टल e-mias पर रजिस्टर नहीं हुए हैं, वे भी जल्द से जल्द रजिस्टर करवाएं ताकि वे अपनी योग्य विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ दिला सकें। इसमें सरकारी और प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी नामिनेशन https://www.inspireawards-dst.gov.in/delault.aspx पर भेजे जा सकते हैं।

 
एक लाख विद्यार्थियों को दस हजार का कैश प्राइस
 
यह अवार्ड विद्यार्थियों के क्रिएटिव माइंड को जगाने के लिए दिया जाता है। इससे उनकी आब्जर्वेशन बढ़ती है। अवार्ड के तहत अब 1 लाख विद्यार्थियों को दस हजार रुपये की नकद राशि सीधी उनके खातों में दी जाती है। इस राशि की मदद से वे अपने आइडियाज को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकेंगे। उसे एग्जिक्यूट करने के लिए खुद मॉडल बना सकेंगे। स्कीम में राष्ट्रीय स्तर पर एक हजार आइडियाज को सिलेक्ट किया जाता है और उन्हीं में से अंतिम दौर के लिए कुछ 60 बेहतरीन आइडीयाज चुने जाते हैं। इन्हें साकार करने के लिए राष्ट्रीय कमेटी की तरफ से ट्रेनिंग भी दी जाती है।
 
स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान
 
स्टूडेंट्स के आइडियाज समाज के लिए उपयोगी, पर्यावरण संरक्षण, कम लागत वाले प्रोजेक्ट आदि पर हो सकते हैं। इसके अलावा किसी प्रकार का निबंध नहीं बल्कि आइडियाज की ब्रीफिंग होनी चाहिए। केवल फोटो अपलोड करने से काम नहीं चलेगा बल्कि प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी भी देनी होगी। अवार्ड के लिए दिए गए पैरामीटर्स को ध्यान में रखना आवश्यक है क्योंकि कहीं से लिया गया प्रोजेक्ट रिजेक्ट होने की संभावना रहेगी।
 
 
chat bot
आपका साथी