पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से झुलसने लगी रसोई

पेट्रोल और डीजल के दामों में महंगाई की आग से घर की रसोई झुलसने लगी है। आलम यह है कि दालों से लेकर रिफाइंड तथा चायपत्ती से लेकर मसालों तक के दामों में चंद दिनों में ही 10 प्रतिशत तक का इजाफा हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 01:26 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 01:26 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से झुलसने लगी रसोई
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से झुलसने लगी रसोई

शाम सहगल, जालंधर : पेट्रोल और डीजल के दामों में महंगाई की आग से घर की रसोई झुलसने लगी है। आलम यह है कि दालों से लेकर रिफाइंड तथा चायपत्ती से लेकर मसालों तक के दामों में चंद दिनों में ही 10 प्रतिशत तक का इजाफा हो गया है। यह इजाफा पेट्रोल तथा डीजल के दाम में हुई बढ़ोतरी के बाद हुआ है। बताया जा रहा है कि तेल की कीमतों में इजाफे की आड़ में व्यापारियों ने उन आइटमों के दाम भी बढ़ा दिए हैं, जो उनके पास पहले से स्टॉक में पड़े थे।

दरअसल, पेट्रोल और डीजल के दामों में रोजाना हो रही बढ़ोतरी का असर खाद्य पदार्थो पर पड़ गया है। यही नहीं, जिस प्रकार से पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना इजाफा हो रहा है, ठीक उसी तरह खाद्य पदार्थो के दाम में भी इजाफा किया जा रहा है। अभी तक खाद्य पदार्थो के दाम में हुए इजाफे का ग्राफ भले 10 प्रतिशत ही है। लेकिन, जिस रफ्तार से पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हो रहा है, कयास लगाए जा रहा है कि राशन के दामों में भी इसी तरह से असर बढ़ता जाएगा। ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस के बढ़ने के चलते बढ़ाने पड़े दाम

होलसेल करियाना कारोबारी सुरिंदर कुमार बताते हैं कि पेट्रोल तथा डीजल के दाम के बढ़ने के कारण ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस में इजाफा होना है। अधिकतर दालें गुजरात, महाराष्ट्र व दिल्ली आदि से मंगवाई जाती हैं। वहीं, दिल्ली से ही खुले में बिकने वाली चाय मंगवाई जाती है। जिसका परिवहन खर्च बढ़ गया है। अभी तक के ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस में 8 से 10 प्रतिशत तक का इजाफा हो चुका है। सितंबर में पहले ही बढ़ गए थे गैस सिलेंडर के दाम

रसोई गैस पर महंगाई की मार सितंबर शुरू होते ही पड़ गई थी। कारण, अगस्त में जो घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 820 रुपये में मिल रहा था, उसके दाम बढ़ाकर सितंबर में 850.50 पैसे कर दिए हैं। पेट्रोल व डीजल की तर्ज पर ही हर माह गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ाए जा रहे हैं।

खाद्य पदार्थ के दाम

पहले अब

रिफाइंड

80 87

मांह की दाल

62 68

दाल चना

60 70

बेसन

60 66

दाल अरहर

80 88

काले चने

60 66

चायपत्ती (खुली)

140 160

(रुपये प्रतिकिलो)

chat bot
आपका साथी