छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर, गणित विषय का सैंपल प्रश्न पत्र जारी

इससे विद्यार्थियों और अध्यापकों को परीक्षा का पैट्रन समझने में कोई परेशानी न हो। विभाग की तरफ से जारी सैंपल पेपर में पूरे परीक्षा पैट्रन को दिखाया गया है ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की दुविधा न हो।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 01:06 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 01:06 PM (IST)
छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर, गणित विषय का सैंपल प्रश्न पत्र जारी
शिक्षा विभाग की तरफ से 80 अंकों की परीक्षा तय की गई है। (फाइल फोटो)

जालंधर, अंकित शर्मा। अगर आप छठी से आठवीं कक्षा में पढ़ते हैं और परीक्षाओं को लेकर दुविधा है कि कौन से विषय का कैसा प्रश्न पत्र आएगा, तो घबराएं नहीं। शिक्षा विभाग की तरफ से छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की इस दुविधा को दूर करते हुए सहुलियत के लिए वर्ष 2020-21 की परीक्षाओं के गणित विषय का माडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है। इससे विद्यार्थियों और अध्यापकों को परीक्षा का पैट्रन समझने में कोई परेशानी न हो। विभाग की तरफ से जारी सैंपल पेपर में पूरे परीक्षा पैट्रन को दिखाया गया है, ताकि अभ्यास के तरीके से विद्यार्थियों के जहन में सारा पैट्रन बैठ जाए और उन्हें परीक्षा देते समय में किसी प्रकार की दुविधा न हो।

80 अंकों की परीक्षा और तीन घंटे की होगी समय सीमा

शिक्षा विभाग की तरफ से 80 अंकों की परीक्षा तय की गई है और इसे पूरा करने के लिए तीन घंटे की समय सीमा तय की गई है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बहुविकल्पिय, सही-गलत पर आधारित प्रश्नों को भी शामिल किया गया है। इसमें एक से छह अंकों के ही प्रश्न रखे गए हैं।

पहले भाग में 16 प्रश्न बहुविकल्पिय प्रश्न और दूसरे भाग में आठ प्रश्न सही-गलत पर आधारित और तीसरे भाग में खाली स्थान भरने वाले आठ प्रश्न एक-एक अंक के होंगे। उसके बाद दो-दो अंक वाले, चार अंक वाले और छह अंक वाले प्रश्नों को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी