आईकेजी पीटीयू ने की आनलाइन परीक्षाओं की घोषणा, प्रैक्टिकल के लिए आफलाइन का विकल्प भी दिया

आनलाइन परीक्षा प्रक्रिया अप्रैल/मई 2021 सत्र परीक्षा की तरह ही होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं जनवरी 2022 के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। परीक्षा फार्म भरने की तिथि 11 दिसंबर 2021 (2021 बैच को छोड़कर) से शुरू हो रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:20 PM (IST)
आईकेजी पीटीयू ने की आनलाइन परीक्षाओं की घोषणा, प्रैक्टिकल के लिए आफलाइन का विकल्प भी दिया
पीटीयू की लंबित परीक्षाएं परीक्षाएं जनवरी, 2022 के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, कपूरथला। आईके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आईकेजी पीटीयू) ने नवंबर 2021 की लंबित परीक्षाएं आनलाइन लेने का फैसला किया है। देश के विभिन्न राज्यों के हजारों छात्र विश्वविद्यालय के 250 से अधिक कॉलेजों में पढ़ रहे हैं और कोविड के नए रूपों (वेरिएंट) के कारण बाहरी राज्यों के छात्र लगातार आनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे। विश्वविद्यालय ने कालेजों के प्रतिनिधियों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया था, जिसके बाद सभी थ्योरी पेपरों को आनलाइन करने के निर्णय को मंजूरी दे दी गई। गुरुवार को कालेजों और छात्रों को इस सबंध में सूचना दी गई। 

रजिस्ट्रार आईएएस अधिकारी जसप्रीत सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर नवंबर 2021 की परीक्षाओं पर फैसला करने के लिए माननीय कुलपति एवं प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राज कमल चौधरी ने एक समिति गठित की थी। उन्होंने कहा कि कोविड के नए रूपों के कारण, अन्य राज्यों के छात्र लगातार आनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे। साथ ही यह मांग कॉलेजों की ओर से भी की जा रही थी। उन्होंने कहा कि व्यावहारिक परीक्षा (प्रैक्टिकल परीक्षाएं) ऑफलाइन और आनलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएंगी।

थ्योरी परीक्षा केवल आनलाइन

प्रैक्टिकल के लिए संस्था के हेड यानी कालेज अपने स्तर पर फैसला करेंगे। थ्योरी परीक्षा आनलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी। इसके लिए आनलाइन परीक्षा प्रक्रिया अप्रैल/मई 2021 सत्र परीक्षा की तरह ही होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं जनवरी, 2022 के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। परीक्षा फार्म भरने की तिथि 11 दिसंबर 2021 (2021 बैच को छोड़कर) से शुरू हो रही है। छात्र अपनी लॉगिन आई.डी से ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। परीक्षा कंट्रोलर डॉ. परमजीत सिंह की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार, सभी परीक्षाओं की डेटशीट 16 दिसंबर, 2021 के बाद विश्वविद्यालय के परीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - तमिलनाडु हेलिकाप्टर हादसाः पथराई आंखों से पत्नी बोली- मेरा गुरसेवक अपने जनरल के साथ ड्यूटी पर है, वह जल्द लौटेगा

chat bot
आपका साथी