इग्नू ने चौथी बार बढ़ाई तारीख, 30 अप्रैल तक ले सकते हैं दाखिला

कोविड-19 काल को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जनवरी 2021 सेशन में दाखिले की अंतिम तिथि को चौथी बार बढ़ा दिया है। अब इग्नू के तहत ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 30 अप्रैल तक दाखिला ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:04 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:04 AM (IST)
इग्नू ने चौथी बार बढ़ाई तारीख, 30 अप्रैल तक ले सकते हैं दाखिला
इग्नू ने चौथी बार बढ़ाई तारीख, 30 अप्रैल तक ले सकते हैं दाखिला

अंकित शर्मा, जालंधर

कोविड-19 काल को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जनवरी 2021 सेशन में दाखिले की अंतिम तिथि को चौथी बार बढ़ा दिया है। अब इग्नू के तहत ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 30 अप्रैल तक दाखिला ले सकते हैं। पहले विद्यार्थियों को 31 जनवरी तक का समय दिया था। उसके बाद तारीख 31 मार्च, फिर 15 अप्रैल और अब 30 अप्रैल की गई है। इग्नू अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षाएं 15 जून से शुरू होकर 19 जून तक चलेंगी। परीक्षा सुबह और बाद दोपहर की शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक और बाद दोपहर की शिफ्ट दो से शाम पांच बजे तक होगी। यूनिवर्सिटी की तरफ से जून टर्म के लिए विद्यार्थियों को असाइनमेंट 30 अप्रैल तक जमा करवानी होगी।

विद्यार्थियों को पहले इग्नू की आफिशियल साइट द्बद्दठ्ठश्रह्वड्डस्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठ.ह्यड्डद्वड्डह्मह्लद्ध.द्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ पर जाना होगा। वहां आवेदन करने के लिए स्कैन फोटोग्राफ, सिग्नेचर, उम्र का प्रमाणपत्र, शिक्षा योग्यता, कैटेगरी आदि के सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे। उसके बाद वह आनलाइन पेमेंट के तहत दाखिले की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। डिग्री तीन व अधिकतम समय आठ साल में करनी होती है पूरी

इग्नू के जरिये विद्यार्थियों को डिग्री हासिल करने के लिए तीन साल तक का समय का रहता है। अगर वे एक वर्ष रह भी जाते हैं या परीक्षाएं नहीं दे पाते हैं तो उनके लिए अपना कोर्स व डिग्री हासिल करने के लिए अधिकतर समय आठ साल का मिलता है। प्रत्येक वर्ष जनवरी और जुलाई सेशन में ही दाखिले किये जाते हैं।

chat bot
आपका साथी