PTU के 15वें कुलपति के तौर पर आइएएस राज कंवल ने संभाला पद्भार, विभागाध्यक्षों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर की चर्चा

आइएएस अधिकारी राज कंवल चौधरी ने आईके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आईकेजी पीटीयू) के 15वें कुलपति के तौर पर पदभार ग्रहण किया। विश्वविद्यालय परिसर में आगमन पर रजिस्ट्रार आइएएस जसप्रीत सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों फैकल्टी सदस्यों ने उनका स्वागत किया।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:15 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:15 AM (IST)
PTU के 15वें कुलपति के तौर पर आइएएस राज कंवल ने संभाला पद्भार, विभागाध्यक्षों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर की चर्चा
पीटीयू के 15वें कुलपति बने आइएएस राज कंवल।

जागरण संवाददाता, जालंधर। 1996 बैच के वरिष्ठ आइएएस अधिकारी राज कंवल चौधरी ने आईके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आईकेजी पीटीयू) के 15वें कुलपति के तौर पर पदभार ग्रहण किया। उन्होंने हाल ही में पंजाब सरकार के तकनीकी शिक्षा व औद्योगिक सिखलाई विभाग के प्रमुख सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला है। माननीय राज्यपाल पंजाब द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कुलपति आइकेजीपीटीयू का प्रभार प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा लिया जाना है, जब तक कि स्थायी कुलपति को तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त नहीं किया जाता है। विश्वविद्यालय परिसर में आगमन पर रजिस्ट्रार आइएएस जसप्रीत सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों फैकल्टी सदस्यों ने उनका स्वागत किया। अपने पहले भ्रमण के दौरान कुलपति राज कंवल चौधरी वरिष्ठ आइएएस ने विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की और विश्वविद्यालय से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों को भी सूचीबद्ध किया।

उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को अति आवश्यक मामले विशेषकर छात्रों से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर उठाने व पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ने के निर्देश दिए। सभी विभागाध्यक्षों की पहली बैठक के बाद कुलपति ने दिसंबर-जनवरी 2021 में होने वाली परीक्षाओं की डेट शीट जारी करने और परीक्षाओं की पद्धति निर्धारित करने के संधर्व में कालेजों के सहयोग से रजिस्ट्रार की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि शीघ्र निर्णय लिया जा सके। उन्होंने अगले साल के प्रवेश के लिए आवश्यक अतिथि संकाय (फैकल्टी) भी नियुक्त करने के लिए कहा।

उन्होंने चल रही निर्माण परियोजनाओं को देखते हुए उन्हें तय समय पर पूरा होने के लिए सबंधित विभाग को निर्देश दिए। आगामी वर्ष की दाखिला प्रक्रिया को आसान बनाने और समय से शुरू करने के बारे में किए जाने वाले जरूरी कामों का जायजा भी लिया। उन्होंने विभाग प्रमुखों को विश्वविद्यालय के बाकी परिसर में काम करने वाले कर्मचारियों, संकाय (फैकल्टी) सदस्यों और अन्य कर्मचारियों पर कड़ी नजर रखने के भी निर्देश दिए ताकि कोई भी काम पर आए या बिना काम किए सरकारी वेतन न लूट रहा हो।

कुलपति आइएएस राज कंवल चौधरी ने कहा कि वह अपने काम के प्रति मेहनती कर्मचारियों, ईमानदार दृष्टिकोण और समर्पण व गंभीरता की सराहना करते हैं, लेकिन काम में लापरवाही बरतने या जिम्मेदारी को नहीं समझने वालों का कड़ा विरोध करते हैं। इस अवसर पर रजिस्ट्रार आइएएस जसप्रीत सिंह, डीन प्रोफेसर डा. यादविंदर सिंह बराड़, डीन प्रोफेसर विकास चावला, परीक्षा नियंत्रक डा. आरपीएस बेदी, वित्त अधिकारी डा. सुखबीर सिंह वालिया, निदेशक कॉलेज विकास डा. बलकार सिंह, निदेशक आईआरएचवी डा. परमजीत सिंह, डा. हरमीन, उप नियंत्रक परीक्षा संदीप काजल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी