Good News: जालंधर से केलांग तक सीधी बस सेवा, 428km लंबे सफर में दिखेगा हिमाचल की खूबसूरत वादियों का नजारा

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिला के प्रशासनिक मुख्यालय केलांग की वादियों का नजारा लेना अब संभव हो गया है। हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचआरटीसी) के कुल्लू डिपो ने जालंधर से केलांग तक की सीधी बस सेवा शुरू कर दी है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:56 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 12:07 PM (IST)
Good News: जालंधर से केलांग तक सीधी बस सेवा, 428km लंबे सफर में दिखेगा हिमाचल की खूबसूरत वादियों का नजारा
HRTC के कुल्लू डिपो ने जालंधर से केलांग तक की सीधी बस सेवा शुरू कर दी है।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। महानगर से मात्र 16 घंटे के सफर के बाद हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिला के प्रशासनिक मुख्यालय केलांग की वादियों का नजारा लेना अब संभव हो गया है। हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचआरटीसी) के कुल्लू डिपो ने जालंधर से केलांग तक की सीधी बस सेवा शुरू कर दी है। खास यह है कि केलांग जाती हुई यह बस कुल्लू-मनाली की वादियों का नजारा तो दिखाती ही है, साथ ही में विख्यात अटल टनल में से भी होकर गुजरती है।

बस महानगर के शहीद-ए-आजम भगत सिंह इंटर स्टेट बस स्टैंड से रोजाना शाम 4:30 बजे केलांग के लिए रवाना होती है और दूसरे दिन सुबह 9 बजे के लगभग समुद्र तल से लगभग 10,100 फुट की ऊंचाई पर स्थित केलांग पहुंच जाती है। बस कंडक्टर लाल सिंह ने बताया कि जालंधर से केलांग तक के 428 किलोमीटर लंबे सफर के लिए प्रति यात्री किराया 891 रुपए निर्धारित किया गया है।

ड्राइवर राकेश ने बताया कि बस जालंधर से होशियारपुर, ज्वालाजी, जाहू, रिवालसर, मंडी, कुल्लू, मनाली होते हुए केलांग पहुंचती है। केलांग से जालंधर के लिए बस बाद दोपहर एक बजे रवाना होती है और दूसरे दिन सुबह लगभग 4:30 बजे जालंधर पहुंच जाती है। सुरक्षित सफर के लिए जालंधर से रवाना होने वाली बस का ड्राइवर जाहू में बदला जाता है।

---------------------

यह भी पढ़ेंः जालंधर की रफ्तार रोक रहा पीएपी का अवैध बस स्टैंड

जालंधर : करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद शहर से बाहर निकल रहे यातायात की रफ्तार को पीएपी फ्लाईओवर के नीचे बना अवैध बस स्टैंड रोक रहा है। पीएपी फ्लाईओवर बनने के बावजूद चौक क्षेत्र में लंबा ट्रैफिक जाम लग रहा है। ट्रैफिक पुलिस मौके पर मौजूद रहती है, लेकिन मुलाजिमों को तलाश किसी बाहरी जिले अथवा राज्य से शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों की ही होती है। बाहर से आने वाले निजी वाहनों के जमकर चालान काटे जाते हैं, लेकिन चौक में बसों के खड़े होने की वजह से लगने वाले ट्रैफिक जाम की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। शहर के भीतर से दिल्ली, जम्मू, अमृतसर, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश की तरफ जाने वाली बसें पीएपी फ्लाईओवर के नीचे ही खड़ी हो जाती हैं और फिर सवारियां बैठाने को लेकर सरकारी एवं निजी बसों के कारिंदों में ‘जंग’ होती दिखाई देती है। निजी बसों के कारिंदे तो सवारी बिठाने के लिए ट्रैफिक तक को रोक देते हैं। निजी बसों को सीटें भर जाने तक चौक में ही खड़ा रखा जाता है। इसके चलते सुबह और शाम के समय ट्रैफिक जाम बीएसएफ चौक तक भी जा पहुंचता है।

chat bot
आपका साथी