उच्च शिक्षा मंत्री सोनी बोले - पंजाब के 4 नए मेडिकल कॉलेजों के साथ MBBS सीटें होंगी दोगुनी

मंत्री सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार ने बजट 2021 -22 में होशियारपुर और कपूरथला सहित सभी मेडिकल कालेज के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इससे संबंधित विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जा चुकी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:43 PM (IST)
उच्च शिक्षा मंत्री सोनी बोले - पंजाब के 4 नए मेडिकल कॉलेजों के साथ MBBS सीटें होंगी दोगुनी
मंत्री ओपी सैनी ने गांव विर्क में नए जीबी इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग और होम साइंस का उद्घाटन किया। जागरण

जासं, फगवाड़ा (कपूरथला)। मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च मंत्री ओपी.सोनी ने मंगलवार को कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से राज्य में बनाय जा रहे 4 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए वित्तीय अनुदान की पहली किश्त को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। इनकी स्थापना का काम जल्द शुरू हो रहा है। इसके साथ राज्य में एमबीबीएस की सीटें 700 से बढाकर 1500 हो जाएंगी। नए मेडिकल कॉलेज कपूरथला, होशियारपुर, मोहाली और मलेरकोटला में बनेंगे। 

फगवाड़ा के नजदीक गांव विर्क में नए जीबी इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग और होम साइंस का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत में मंत्री सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार ने बजट 2021 -22 में होशियारपुर और कपूरथला सहित सभी मेडिकल कालेज के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इससे संबंधित विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जा चुकी है।  

325 करोड़ रुपये से तैयार होगा कपूरथला मेडिकल कॉलेज

उन्होंने बताया कि 325 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाला कपूरथला का मेडिकल कॉलेज श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित होगा। उन्होंने बताया कि यह अस्पताल 300 बिस्तरों, होस्टल, एजुकेशन कॉलेज, रिहायशी कांप्लेक्स, बहुमंजली पार्किंग आदि से युक्त होगा। केंद्रीय मेडिकल कमीशन की तरफ से मेडिकल कॉलेज के लिए फैकल्टी और प्रोफेसरों की भर्ती को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। 

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टरों और पैरामेडिकल अमले की तरफ से निभाई गई भूमिका की प्रशंसा करते हुए ओपी.सोनी ने कहा कि इस तरह के नर्सिंग कॉलेज राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरी शिक्षा का और प्रसार करेंगे। नर्सिंग कॉलेज लोगों को बढ़िया इलाज मुहैया करवाने में अहम भूमिका निभाएंगे। इस अवसर पर अन्य के अलावा डा. जीबी सिंह, डॉ. बीएस भाटिया, कांग्रेस नेता कमल धालीवाल, कैप्टन संजीव शर्मा ओएसडी और अन्य भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - हम हैं AAP के पदाधिकारी! पंजाब आप में यूथ काडर कम 'जनरल' ज्यादा, चुनाव से पहले पद बांटने में जुटी हाईकमान

chat bot
आपका साथी