टीबी के मरीजों ने ली राहत की सांस, बैंक खातों में पहुंचने लगा भत्ता Jalandhar News

सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला ने बताया कि करीब 12 लाख रुपये का फंड टीबी मरीजों के लिए जारी किया गया है। विभाग ने इसे तुरंत मरीजों के खाते में डालने के आदेश जारी किए हैं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 01:03 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 02:55 PM (IST)
टीबी के मरीजों ने ली राहत की सांस, बैंक खातों में पहुंचने लगा भत्ता Jalandhar News
टीबी के मरीजों ने ली राहत की सांस, बैंक खातों में पहुंचने लगा भत्ता Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। टीबी रोगियों को 500 रुपये प्रति माह मिलने वाले भत्ते का इंतजार खत्म हो गया है। नेशनल हेल्थ मिशन ने सेहत विभाग को फंड जारी कर टीबी के मरीजों के बैंक खातों में बकाया राशि जमा करवाने की हिदायतें दी हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुलाजिमों ने इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है। 'दैनिक जागरण' ने 19 नवंबर के संस्करण में ‘खुद भूखी पोषण योजना कैसे भरेगी टीबी रोगियों का पेट’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद सेहत विभाग की नींद टूटी और टीबी मरीजों को पोषण देने की याद आई।

राज्य स्तर पर आला अधिकारियों में पत्रचार का सिलसिला चलने के बाद मरीजों के बैंक खाते में पैसे जमा होने शुरू हो गए हैं। सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला ने बताया कि करीब 12 लाख रुपये का फंड टीबी मरीजों के लिए जारी किया गया है। विभाग ने इसे तुरंत मरीजों के खाते में डालने के आदेश जारी किए हैं। इसके बाद इससे संबंधित और भी फंड जारी करने का आश्वासन दिया है। टीबी मरीजों को विभाग की नीतियों के अनुसार बकाया राशि भी दी जा रही है।

केंद्र सरकार की ओर से अप्रैल 2018 में टीबी के मरीजों के इलाज के दौरान उन्हें खुराक मुहैया करवाने के लिए पोषण योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत विभाग में नोटिफाइड होने वाले मरीज को हर माह 500 रुपये देने की घोषणा की थी। सरकार ने अक्टूबर 2017 से नोटिफाइड होने वाले टीबी मरीजों को इस योजना का लाभ मुहैया करवाने की घोषणा की थी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी