Gurpurb Special: सेवा का दूसरा नाम जालंधर की तेरा तेरा हट्टी, गरीबों को मात्र 13 रुपये में मिलता है हर सामान

Gurpurb Special 2021 जालंधर में तेरा तेरा हट्टी के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद लोगों को कई तरह का समान मात्र 13 रुपये में उपलब्ध करवाया जाता है। इस तरह जहां गुरु नानक जी का मानवता की सेवा का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है।

Pankaj DwivediFri, 19 Nov 2021 02:47 PM (IST)
तेरा तेरा हट्टी में जरूरत का सामान मात्र 13 रुपये में उपलब्ध करवाया जाता है। जागरण

जागरण संवाददाता, जालंधर। श्री गुरु नानक देव जी ने नेक कमाई करने को प्रेरित करने के लिए तेरा तेरा हट्टी का संदेश दिया था। इसे युवाओं का समूह तेरा तेरा हट्टी स्थापित करके मूर्त रूप दे रहा है। यहां गरीब और जरूरतमंद लोगों को कई तरह का समान मात्र 13 रुपये में उपलब्ध करवाया जाता है। इस तरह जहां गुरु नानक जी का मानवता की सेवा का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। समय के साथ इस संस्था का दायरा पंजाब से बाहर निकल कर कई राज्यों तक बढ़ गया है। आज देश भर में पांच स्थानों पर तेरा तेरा हट्टी केंद्र खोले जा चुके हेैं।

संस्था की शुरुआत तरविंद्र सिंह रिंकू ने 3 साल पहले हरबंस नगर रोड स्थित भगवान परशुराम भवन से की थी। उन्होंने लोगों से घरों में पड़े तथा इस्तेमाल ना किए जा रहे कपड़ों व अन्य सामान को संस्थान को देने का आह्वान किया। फिर, इन्हें व्यवस्थित ढंग से संवार कर गरीबों को मात्र 13 रुपये में देना शुरू किया। जगह की कमी पड़ी तो तेरा तेरा हट्टी को 120 फुटी रोड पर शिफ्ट कर दिया गया। तब से लेकर यहां पर विशाल हाल में यह सेवा निभाई जा रही है।

जालंधर स्थित तेरा तेरा हट्टी में खरीदारी करते हुए जरूरतमंद। उन्हें यहां हर सामान 13 रुपये में मिलता है। 

दिल्ली, हैदराबाद और कानपुर में भी खुले तेरा तेरा हट्टी केंद्र 

तरविंदर सिंह रिंकू बताते हैं कि जालंधर के बाद दिल्ली, हैदराबाद कानपुर तथा अब मानसा में भी तेरा तेरा हट्टी की शुरुआत की गई है। जहां पर दानी सज्जनों तथा सहयोग देने वाले सदस्यों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि 10 गुरुओं के नाम पर कुल 10 केंद्र खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

समागमों में लगा रहे स्टाल

सेवादार गुरदीप सिंह बताते हैं कि दानी सज्जनों में सेवा की भावना की कोई कमी नहीं है। यही कारण है कि सेंटर में सामान लगातार बढ़ता जा रहा है। सेवा के क्रम को आगे बढ़ाते हुए अब शहर में होने वाले समागमों में भी स्टाल भी लगाया जाता है। जरूरतमंद लोगों को मात्र 13 रुपए में तमाम तरह का सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - गुरपर्व पर दास्तान-ए-शहादत का उद्घाटन, 11 गैलरियों में गुरु गोबिंद सिंह के बड़े साहिबजादों की बेमिसाल कुर्बानियां होगी जीवंत

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.