Green Fungus in Jalandhar : जालंधर में ग्रीन फंगस का दूसरा केस रिपोर्ट, लंबे समय तक हाई फ्लो आक्सीजन पर था मरीज

जालंधर में इंवेसिव एस्परगिलोसिस यानी ग्रीन फंगस का दूसरा मरीज रिपोर्ट हुआ है। यह मरीज भी सेक्रेड हार्ट अस्पताल में ही दाखिल है। 43 साल के मरीज को अस्पताल की इमरजेंसी में हल्का बुखार खांसी तथा थूक के साथ खून आने की वजह से दाखिल किया गया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:25 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:25 AM (IST)
Green Fungus in Jalandhar : जालंधर में ग्रीन फंगस का दूसरा केस रिपोर्ट, लंबे समय तक हाई फ्लो आक्सीजन पर था मरीज
जालंधर में चार दिन के अंतराल में इंवेसिव एस्परगिलोसिस यानी ग्रीन फंगस का दूसरा मरीज रिपोर्ट हुआ है।

जालंधर, जेएनएन। चार दिन के अंतराल में जालंधर में इंवेसिव एस्परगिलोसिस यानी ग्रीन फंगस का दूसरा मरीज रिपोर्ट हुआ है। यह मरीज भी सेक्रेड हार्ट अस्पताल में ही दाखिल है। सेक्रेड हार्ट अस्पताल की प्रबंधन सिस्टर ग्रेस ने बताया कि 14 जून को जालंधर के रहने वाले 43 साल के मरीज को अस्पताल की इमरजेंसी में हल्का बुखार, खांसी तथा थूक के साथ खून आने की वजह से दाखिल किया गया।

गहन पड़ताल के बाद मंगलवार को उसे इंवेसिव एस्परगिलोसिस यानी ग्रीन फंगस होने की पुष्टि हुई है। मरीज का इलाज अस्पताल के डा. आशुतोष धनुका कर रहे है। डा. आशुतोष धनुका ने बताया कि मरीज को मई में कोरोना हुआ था। कोरोना के इलाज के बाद 3 जून को उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। 14 जून को मरीज दोबारा इमरजेंसी में दाखिल हो गया। मरीज की ब्रोंकोस्कोपी, लैब टेस्ट, बैक्टीरियल व टीबी के टेस्ट किए गए और सभी नेगेटिव पाए गए।

फंगस इंफेक्शन की जांच के लिए टेस्ट किए गए तो इंवेसिव एस्परगिलोसिस यानी ग्रीन फंगस की पुष्टि हुई। मरीज लंबे समय तक हाई फ्लो आक्सीजन पर रहा और इलाज में इसे स्टीरेयाडस भी दिए गए थे। इसकी वजह से इसके फेफड़े काफी कमजोर हो गए थे। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर है। इससे पहले 19 जून को रिपोर्ट हुए मरीज की हालत भी स्थिर है। मरीज का बीपी व शुगर भी कंट्रोल है। मरीज को जल्द छुट्टी दे दी जाएगी।

------------

16 दिन में एक लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल आए नेगेटिव

कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ते ही सैंपल नेगेटिव आने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। पिछले 16 दिन में जिले में एक लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल नेगेटिव आ चुके है। रोजाना केस भी पचास से कम आ रहे है मंगलवार को भी सिर्फ 36 लोग पाजिटिव आए। दो बुजुर्गों की मौत हुई। 86 लोग ठीक हुए। सेहत विभाग के अनुसारथाना बिलगा से एक पुलिस मुलाजिम, फिल्लौर व आसपास इलाके से छह, जालंधर छावनी से पांच, लम्मा पिंड से तीन, लाजपतनगर, घटिक मंडी व गदईपुर से दो-दो लोग पाजिटिव। नोडल अफसर डा. टीपी सिंह ने बताया कि कोरोना काल में अब नेगेटिव पाए गए सैंपलों की संख्या 11 लाख क्रास कर 1100363 पहुंच चुकी है।

chat bot
आपका साथी