Coriander Price Hike : सब्जी के साथ फ्री मिलने वाले हरे धनिया की कीमत आसमान पर, छोटी दुकानों से हुआ गायब

हरा धनिया अब सब्जी की छोटी दुकानों से तो गायब ही हो गया है। अब सब्जी की महक बढ़ाने के लिए धनिया का इस्तेमाल या तो सीमित मात्रा में किया जा रहा है या फिर धनिया की जगह पर धनिया का सेंस डाला जा रहा है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:01 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:01 PM (IST)
Coriander Price Hike : सब्जी के साथ फ्री मिलने वाले हरे धनिया की कीमत आसमान पर, छोटी दुकानों से हुआ गायब
हरे धनिया के दाम इन दिनों रिटेल में 150 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं।

जागरण संवाददाता, जालंधर। भाजी के साथ दुकानदारों द्वारा फ्री में दिया जाता हरे धनिया के दाम इन दिनों रिटेल में 150 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। जिसके यह धनिया अब सब्जी की छोटी दुकानों से तो गायब ही हो गया है। यही स्थिति होटल तथा रेस्टोरेंट की भी है। अब यहां पर सब्जी की महक बढ़ाने के लिए धनिया का इस्तेमाल या तो सीमित मात्रा में किया जा रहा है, या फिर धनिया की जगह पर धनिया का सेंस डाला जा रहा है।

दरअसल, हर प्रकार की सब्जी या पर दाल तैयार करने के बाद इसकी पोष्टिकता तथा महक बढ़ाने के लिए इस पर हरे रंग के धनियां का छिड़काव किया जाता है। वर्ष भर सबसे कम दाम का होने के चलते सब्जी वाले खरीददार को इसकी कुछ पत्तियां फ्री में ही देते हैं। लेकिन मानसून का सीजन शुरू होते ही हरे धनिया के दाम आसमान छूने लगे हैं। कारोबारियों की मानें तो आने वाले एक माह तक हरे धनिए के धाम यथावत रहेंगे।

- दामों में इजाफे का दौर जारी

जुलाई के मध्यांतर तक हरे धनिया के दाम 80 रुपए प्रति किलो चल रहे थे, जिसमें रोजाना इजाफे के बाद इन दिनों डेढ़ सौ रुपए तक पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक इसके दाम 200 से 250 रुपए प्रति किलो तक पहुंच सकते हैं।

- प्रभावित हुई फसल तो पैदा हुई कमी

मानसून के चलते हरा धनिया की फसल प्रभावित हुई है। यही कारण रहा कि मंडी में भी इन दिनों धनियां की आमद बहुत कम हो रही है। इस बारे में सब्जी के थोक कारोबारी जसपाल सिंह बताते हैं कि बरसाती मौसम के कारण हरा धनियां की आमद तीसरा हिस्सा रह गई है। जबकि होटल इंडस्ट्री में इसकी मांग यथावत है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दामों में और भी इजाफा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी