करतारपुर मंडी में पहुंचा 2500 क्विंटल धान, नहीं शुरू हुई सरकारी खरीद

करतारपुर दाना मंडी में धान की आमद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:19 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:19 AM (IST)
करतारपुर मंडी में पहुंचा 2500 क्विंटल  धान, नहीं शुरू हुई सरकारी खरीद
करतारपुर मंडी में पहुंचा 2500 क्विंटल धान, नहीं शुरू हुई सरकारी खरीद

संवाद सहयोगी, करतारपुर : करतारपुर दाना मंडी में धान की आमद शुरू हो गई है। अभी तक दाना मंडी में 2500 क्विंटल धान पहुंच चुका है और किसान इसे सुखा रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार के आदेशों के बावजूद 27 सितंबर से धान की सरकारी खरीद शुरू नहीं हो पाई है। हालांकि प्राइवेट एजेंसी द्वारा ने करीब 100 क्विंटल धान की खरीद की है।

रविवार को दैनिक जागरण की टीम दाना मंडी करतारपुर पहुंची तो देखा कि धान के अंबार लगे हुए थे, कुछ किसान पंखा लगाकर अपनी धान की फसल की सफाई कर रहे थे तो कुछ उसे सुखा रहे थे।

मंडी में किसान सोहन सिंह से ने बताया कि न तो अभी धान की सरकारी खरीद शुरू हुई है और न ही कोई अधिकारी नजर आ रहा है।

बोली इंचार्ज बोले, अभी नहीं लगाई है अफसरों की ड्यूटी

बोली इंचार्ज लव रैना से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि हमेशा एक अक्टूबर से सरकारी खरीद शुरू होती है, लेकिन इस बार केंद्र सरकार द्वारा 27 सितंबर को ही सरकारी खरीद शुरू करने की बात कही गई है। हालांकि अभी तक इस काम के लिए इंस्पेक्टर व अन्य अधिकारियों की ड्यूटी नहीं लगी है। सोमवार को सरकारी खरीद शुरू हो सकती है। धान का सरकारी मूल्य 1888 पर प्रति क्विंटल रखा गया है।

------------

दाना मंडी भोगपुर में धान की सरकारी खरीद शुरू

संवाद सहयोगी, भोगपुर : दाना मंडी भोगपुर में मार्केट कमेटी व पनग्रेन द्वारा धान की खरीद शुरू की गई। इस मौके पर पनग्रेन इंसपेक्टर रजनीश रामपाल, आढ़ती एसोसिएशन भोगपुर के प्रधान राज कुमार राजा, आढ़ती जतिदर पाल सिंह (चौधरी हरबंस सिंह एंड ट्रेडिग) ने लड्डू बांट धान की फसल की मंडी में आमद पर स्वागत किया। इसके बाद दाना मंडी में किसान बलविदर सिंह गांव तलवंडी भेला की धान की खरीद पनग्रेन द्वारा आरके ट्रेडिग कंपनी द्वारा की गई।

पहले दिन करीब 4000 क्विंटल धान की खरीद की गई। रजनीश रामपाल ने बताया कि मंडी में इस सीजन में करीब 11-12 लाख बोरी धान आने की उम्मीद है। पनग्रेन, पनसप व मार्कफेड एजेंसियों द्वारा इस साल धान की खरीद की जाएगी। इस अवसर पर आढ़ती राज कुमार भल्ला, जसपाल सुखीजा, मोहन भंडारी सहित किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी