जिले में 78 केंद्र, सिर्फ दस में शुरू हुई खरीद

जिले में बनाए गए कुल 78 खरीद केंद्रों में से केवल 36 केंद्रों में ही धान पहुंचा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 02:00 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:11 AM (IST)
जिले में 78 केंद्र, सिर्फ दस में शुरू हुई खरीद
जिले में 78 केंद्र, सिर्फ दस में शुरू हुई खरीद

जागरण संवाददाता, जालंधर : खरीद के लिए तय तिथि 26 सितंबर के दो दिन बाद भी जिले की मंडियों में धान की आमद बहुत धीमी रही। इसके लिए जिले में बनाए गए कुल 78 खरीद केंद्रों में से केवल 36 केंद्रों में ही धान पहुंचा। उसमें भी केवल दस केंद्रों में ही खरीद की गई। अन्य केन्द्रों में किसानों ने धान रख तो दिया है, लेकिन उसकी सफाई से लेकर पंखा लगाने का काम अभी शेष है। शुरुआत से ही धान की आमद की धीमी रफ्तार के साथ-साथ मंडियों में बारदाने की कमी से भी खरीद कार्यों में किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पहले दो दिन तो केवल किसानों ने आढ़तियों को 622 मीट्रिक टन धान पहुंचाई थी। वहीं, सोमवार तक 830 मीट्रिक टन धान की खरीद का काम पूरा किया गया। हालांकि सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा मंडी में विधिवत रूप से खरीद के काम का आगाज करने तथा खरीद कार्यों का जायजा लेना था, लेकिन देर शाम तक मंडी में कोई अधिकारी नहीं पहुंचा।

बारदाने की कमी बन सकती है बाधा

केंद्र सरकार द्वारा धान की खरीद का काम 26 सितंबर से शुरू करने के बावजूद अभी तक मंडियों में बारदाना नहीं पहुंचा है। इसके चलते आने वाले दिनों में परेशानी हो सकती है। मार्केट कमेटी के चेयरमैन राज कुमार अरोड़ा ने मंडियों में आढ़तियों द्वारा बारदाना उपलब्ध करवाया जाता है। मंडियों में 70 फीसद बारदाना आढ़ती शैलरों से लेकर मंडियों में पहुंचाते हैं, जबकि खरीद एजेंसियां 30 फीसद बारदाना मंडी लाती हैं। यह मंडी में पहुंच चुका है।

सड़कों का काम जारी, पैचवर्क से भरे गड्डे

शहर की सबसे बड़ी नई दाना मंडी में सड़कों के निर्माण का काम जारी है। धान की खरीद का काम शुरू होने पर फिलहाल पैचवर्क से गड्ढे भरे जा रहे हें। मार्केट कमेटी के सचिव सुरिंदर शर्मा बताते है किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए मंडी में सड़कों के निर्माण का काम जारी है। साथ ही किसानों के बैठने की व्यवस्था करने से लेकर पेयजल तथा शौचालय का इंतजाम कर दिया गया है।

मार्केट कमेटी लागू करवाएगी स्वच्छता नियम

धान की खरीद के दौरान मार्केट कमेटी द्वारा स्वच्छता नियमों को लागू करवाया जाएगा। सचिव के मुताबिक मंडी में किसानों को शारीरिक दूरी से लेकर नियमों की पालना करवाने के लिए स्टाफ की तैनाती की गई है। इसी तरह व्यापारियों को भी इनकी पालना करने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी