टैक्स चोरी पर नकेल की तैयारी, पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी के जीएम भी कर सकेंगे बसों की चेकिंग

टैक्स चाेरी काे लेकर सरकार सर्तक हाे गई गै। पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी के जीएम को चेकिंग के लिए अधिकृत करने के संबंध में पंजाब परिवहन विभाग के प्रधान सचिव के सिवा प्रसाद आईएएस ने अधिसूचना जारी की है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:17 AM (IST)
टैक्स चोरी पर नकेल की तैयारी, पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी के जीएम भी कर सकेंगे बसों की चेकिंग
पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी के जीएम को चेकिंग के लिए अधिकृत। (सांकेतिक तस्वीर)

मनुपाल शर्मा, जालंधर। टैक्स चोरी करने वालों पर नकेल डालने, निजी बस ऑपरेटरों से वैध टैक्स वसूलने और राज्य में यात्रियों को सर्वोत्तम परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार ने पंजाब रोडवेज और पेप्सू के महाप्रबंधकों (जीएम) को चेकिंग के लिए अधिकृत किया है। पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी के जीएम अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र के तहत बस स्टैंड क्षेत्र के 500 मीटर के भीतर सभी प्रकार की बसों की जांच करने के लिए सक्षम होंगे।

पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी के जीएम को चेकिंग के लिए अधिकृत करने के संबंध में पंजाब परिवहन विभाग के प्रधान सचिव, के सिवा प्रसाद, आईएएस ने अधिसूचना जारी की है। अब तक मात्र सचिव, रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के पास ही बस स्टैंड से बाहर बसों की चेकिंग करने के अधिकार प्राप्त है। पंजाब रोडवेज अथवा पीआरटीसी के जनरल मैनेजर मात्र बस स्टैंड के भीतर बसों को चेक करने के अधिकृत थे। अब परिवहन विभाग ने बस डिपो के महाप्रबंधकों को अधिक शक्तियां प्रदान की हैं। आरटीए के अलावा अब महाप्रबंधकों को बस स्टैंड के 500 मीटर के आसपास के क्षेत्र में वाहनों की जांच करने का अधिकार दिया गया है।

राज्य को टैक्स के रूप में 4.29 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

उल्लेखनीय है कि परिवहन नियमों का उल्लंघन कर राज्य में अपनी बसें चलाने वाली निजी कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण राज्य को टैक्स के रूप में 4.29 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है। अभियान के दौरान राज्य में बिना टैक्स, अवैध परमिट के अलावा बिना दस्तावेज के चल रही 258 बसें पहले ही परिवहन विभाग द्वारा जब्त की जा चुकी हैं। काबिलेगाैर है कि जालंधर बस स्टैंड के आसपास से ही सरकारी खजाने को चपत लगाते हुए रोजाना लगभग सवा सौ अवैध बसों का सरेआम संचालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-Punjab Weather Alert! पंजाब में बदला मौसम, करवाचाैथ पर जालंधर सहित कई जिलों में जमकर बारिश

chat bot
आपका साथी