पोस्टमैट्रिक स्कालरशिप का लाभ लेने के लिए इस तारीख तक बनवाएं फ्री शिप कार्ड, यहां लें पूरी जानकारी

पोस्टमैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के जरिये पढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई स्कीम के लिए फ्री शिप कार्ड बनवाए जा रहे हैं। डा. अबंडेकर पोर्टल पर फ्री शिप कार्ड अप्लाई करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:08 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:26 PM (IST)
पोस्टमैट्रिक स्कालरशिप का लाभ लेने के लिए इस तारीख तक बनवाएं फ्री शिप कार्ड, यहां लें पूरी जानकारी
पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप का लाभ लेने के लिए फ्री शिप कार्ड 25 तारीख तक बनवाएं।

जागरण संवाददाता, जालंधर। एससी विद्यार्थियों को पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम के जरिये पढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई स्कीम के लिए फ्री शिप कार्ड बनवाए जा रहे हैं। स्कूलों के विद्यार्थियों की तरफ से अभी तक फ्री शिप कार्ड अप्लाई नहीं किए गए हैं, जबकि डा. अबंडेकर पोर्टल पर फ्री शिप कार्ड अप्लाई करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। इसके लिए राज्य भर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के प्रिंसिपलों को हिदायतें दी जाती हैं कि अपनी-अपनी संस्था में 11वीं और 12वीं में पढ़ाई कर रहे एससी विद्यार्थियों को स्कालरशिप का लाभ दिलाने के लिए उनके फ्री शिप कार्ड बनाने के लिए आवेदन 25 अक्टबूर से पहले-पहले करवाएं।

जिससे उन विद्यार्थियों के फ्री कार्ड के लिए आवेदन समय सिर अप्लाई किए जा सकें। इसे लेकर दफ्तर डायरेक्टर जनरल स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब के सहायक डायरेक्टर वजीफा की तरफ से तुरंत कार्रवाई अमल में लाने की अपील की है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी प्रकार की रुकावट या परेशानी की स्थिति न बन सके। बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप को लेकर उठने वाले विवादों को विराम लगाने के लिए ही नए तरीके से पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम को लागू किया जा रहा है। जिसके तहत स्कीम का लाभ लेने के हकदार केवल वही एससी विद्यार्थी होंगे, जिनकी तरफ से फ्रीशिप कार्ड के लिए आवेदन किया हो। क्योंकि निरंतर इसे लेकर स्कूल कालेजों की तरफ से फर्जीवाड़ा करने को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। ऐसे में यह कार्ड डायरेक्ट विद्यार्थियों का बनेगा और उन्हें ही स्कीम का लाभ मिलेगा। जिससे किसी भी सूरत में कोई फर्जी दाखिला भी दिखा सकेगा।

chat bot
आपका साथी