संभावित तीसरी लहर रोकने के लिए चौथा सीरो सर्वे शुरू

कोरोना की दूसरी लहर शांत हो चुकी है। संभावित तीसरी लहर से पहले केंद्र सरकार की आइसीएमआर (इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च) की टीम ने राज्य में चौथा सीरो सर्वे शुरू करवा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST)
संभावित तीसरी लहर रोकने के लिए चौथा सीरो सर्वे शुरू
संभावित तीसरी लहर रोकने के लिए चौथा सीरो सर्वे शुरू

जागरण संवाददाता, जालंधर : कोरोना की दूसरी लहर शांत हो चुकी है। संभावित तीसरी लहर से पहले केंद्र सरकार की आइसीएमआर (इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च) की टीम ने राज्य में चौथा सीरो सर्वे शुरू करवा दिया है। टीम ने राज्य में पांच जिलों को सर्वे के लिए चुना। सोमवार को जालंधर में टीम ने लोगों के सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सेहत विभाग के अनुसार तीस सदस्यों की टीम सर्वे के लिए पांच जिलों गुरदासपुर, पठानकोट, लुधियाना, जालंधर व पटियाला में सर्वे करेगी।

प्रत्येक जिले में दस इलाकों का चयन किया जाएगा और प्रत्येक इलाके से 40 लोगों के खून के सैंपल लिए जाएंगे। टीमें छह साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के सैंपल लेगी। इसके अलावा प्रत्येक जिले में जिला अस्पताल व कोरोना मरीजों के इलाज से जुड़े 100-100 हेल्थ वर्करों के खून के सैंपल लेकर दिल्ली, पुणे, मुबंई, हैदराबाद सहित आइसीएमआर लैब में भेजे जाएंगे। टीम उन लोगों को भी सर्वे में शामिल कर रही है जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

लोगों से यह भी पूछा जाएगा कि उन्हें कौन सी वैक्सीन कब-कब लगी। इसके अलावा कई अन्य गहन सवाल पूछे जाएंगे जो कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए सहायक सिद्ध हो सकते है। सर्वे का मुख्य लक्ष्य लोगों में बीमारी से लड़ने की क्षमता के लिए एंटी बाडी का स्तर जांचना है। सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह ने कहा कि आइसीएमआर की टीम का सर्वे में सहयोग किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी