तोड़ी गई सड़कों पर सुरक्षा के लिए निगम ने करवाई बैरिकेडिंग, ठेकेदारों को हिदायत जारी

नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी ने सरफेस वाटर प्रोजेक्ट और अन्य विकास कार्यो के लिए तोड़ी गई सड़कों के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। यही नहीं विकास कार्यो के लिए जहां-जहां सड़कें तोड़ी गई हैं और बड़े गड्ढे किए गए वहां सुरक्षा के मद्देनजर बैरिकेडिंग भी करवा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:45 PM (IST)
तोड़ी गई सड़कों पर सुरक्षा के लिए निगम ने करवाई बैरिकेडिंग, ठेकेदारों को हिदायत जारी
तोड़ी गई सड़कों पर सुरक्षा के लिए निगम ने करवाई बैरिकेडिंग, ठेकेदारों को हिदायत जारी

जागरण संवाददाता, जालंधर : नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी ने सरफेस वाटर प्रोजेक्ट और अन्य विकास कार्यो के लिए तोड़ी गई सड़कों के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। यही नहीं विकास कार्यो के लिए जहां-जहां सड़कें तोड़ी गई हैं और बड़े गड्ढे किए गए, वहां सुरक्षा के मद्देनजर बैरिकेडिंग भी करवा दी गई।

दैनिक जागरण ने दो दिन पहले यह मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। बताया था कि खराब सड़कों और गड्ढों के कारण तोड़ी गई सड़कों पर दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ गया है। सर्दियों में इससे वाहन चालकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। जागरण के जनहित में उठाए गए मुद्दे के बाद गाजी गुल्ला रोड को भी बना दिया गया है। यह सड़क भी सरफेस वाटर प्रोजेक्ट की पाइपलाइन बिछाने के लिए तोड़ी गई थी। डीएवी कालेज रोड पर पाइपलाइन बिछाने और मैनहोल बनाने के लिए खोदे गए गड्ढों को भी कवर कर दिया गया है और लोगों को अलर्ट करने के लिए बोर्ड भी लगाए दिए हैं। सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए नकोदर रोड, कपूरथला रोड, डीएवी कालेज रोड, रामामंडी से ढिलवां रोड, गाजीगुल्ला रोड समेत कई इलाकों में खुदाई की गई है। जहां सड़कें खोदी गई थी वहां सुरक्षा के लिए इंतजाम नहीं किए गए थे। अब यहां पर बैरिकेडिंग शुरू कर दी गई है। पाइपलाइन बिछाने का काम भी रोका

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शहर के भीतरी इलाकों में रोक दिया गया है। सिर्फ एक दो इलाकों में ही काम पूरा किया जा रहा है। 120 फुट रोड पर भी पाइपलाइन बिछाई गई है। इस रोड को स्मार्ट रोड में बदला जाना है और उस पर काम चल रहा है। कपूरथला रोड को भी स्मार्ट रोड बनाने का प्रोजेक्ट है इसलिए यहां पर पाइपलाइन डालने के बाद टूटी सड़कों को रिपेयर करने का इंतजाम नहीं होगा लेकिन यहां पर जल्द ही स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू हो सकता है। स्मार्ट रोड का काम काफी लंबा होता है इसलिए यहां पर ट्रैफिक प्रबंधन पर काम करना होगा।

-------

एसई करेंगे सभी सड़कों का मुआयना

नगर निगम के एसई रजनीश डोगरा ने कहा कि वह खुद इन सड़कों का मुआयना करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि जहां-जहां सड़कें तोड़ी गई हैं वहां पर सुरक्षा के इंतजाम भी किए जाएं। कंपनियों को इस बारे में हिदायत दे दी गई है कि काम के दौरान सुरक्षा मानकों को पूरी तरह से अपनाया जाए। स्मार्ट सिटी कंपनी और स्मार्ट रोड के ठेकेदारों को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। निगम के जूनियर इंजीनियर और एसडीओ की भी ड्यूटी लगा दी थी है वह तोड़ी गई सड़कों पर सुरक्षा के इंतजाम की मानिटरिग करें।

chat bot
आपका साथी