फिटनेस का जुनून : जुंबा में बहाया पसीना, योगासन से मिला सुकून

दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण की तरफ से आयोजित फिट है तो हिट है सीजन चार प्रतियोगिता का आगाज रविवार को एजीआई इंफ्रा जालंधर हाइ्ट्स में हुआ। प्रतिभागियों ने वजन करने के लिए योगासन व जुंबा किया।

JagranSun, 01 Aug 2021 09:15 PM (IST)
फिटनेस का जुनून : जुंबा में बहाया पसीना, योगासन से मिला सुकून

जागरण संवाददाता, जालंधर : दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण की तरफ से आयोजित 'फिट है तो हिट है सीजन चार' प्रतियोगिता का आगाज रविवार को एजीआई इंफ्रा जालंधर हाइ्ट्स में हुआ। प्रतिभागियों ने वजन करने के लिए योगासन व जुंबा किया। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों के चेहरे पर उत्साह देखा गया। सुबह अपने शरीर का भार चेक करवाने के बाद प्रतिभागी प्रतियोगिता का हिस्सा बने। एक अगस्त से 28 अगस्त तक चलने वाली प्रतियोगिता के पहले सप्ताह मुख्यातिथि के रूप में ओलिंपियन व मौजूदा विधायक परगट सिंह पहुंचे।

इस दौरान योग पथ संस्थान के संचालक विनोद कुमार ने वजन करने के लिए चक्रासन, वज्रासन, भुजंगासन, सर्पासन, ताड़ासन, पवनमुक्तासन, भद्रिका प्राणायाम, भामरी प्राणायाम व ओम विलोम करवाया। परिदे अकादमी के संचालक राजन स्याल ने बालीवुड व पंजाबी गीतों पर जुंबा करवाया। राजन ने बताया कि एरोबिक्स, डांस व जुंबा के माध्यम से भी फिट रह सकते है। इस अवसर पर सीटी ग्रुप की स्टाफ सदस्य ईशिका, गुरजिदर कौर, कुलविदर कौर, मुक्ता शर्मा व ऋतु वशिष्ठ उपस्थित थे।

रतन अस्पताल की डाक्टर टीम डा. रणबीर काहलों, डा. मीनाक्षी, डा. चक्षु, डा. अमित, डा. दीपक, नर्सिंग स्टाफ मनप्रीत, अवतार, राजू, लैब इंचार्ज संदीप नंदा ने प्रतियोगिता में आए प्रतिभागियों की बल्ड शूगर चेक की। एवन फिटनेस मशीनस की तरफ से राजा व राजन मौजूद थे। एजीआई इंफ्रा के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर मेजर जनरल अरुण खन्ना ने दैनिक जागरण द्वारा करवाई जाने वाले प्रतियोगिता की सराहनीय है। जागरण प्रकाशन लिमटेड के जालंधर के महाप्रबंधक नीरज शर्मा व जालंधर यूनिट के मार्केटिंग हेड हनीश धवन ने प्रतियोगिता में आए हुए मेहमानों को पौधे देकर सम्मानित किया। पिछले वर्ष की प्रतियोगिता की विजेता मोहिनी शर्मा ने वजन कम करने के टिप्स प्रतिभागियों को बताए। फिट है तो हिट है सीजन-चार प्रतियोगिता के मुख्य स्पांसर लुधियाना हाइट्स, फिटनेस पार्टनर एवन फिटनेस मशीनस है। को-स्पांसर एजीआई इंफ्रा, पावर्ड बाई सीटी य़ूनिवर्सिटी, फिटनेस पार्टनर रतन अस्पताल, एसोसिएट स्पांसर मैक्स स्वीचगेयर,केयरमैक्स अस्पताल हैं। राकेश कुमार कांट्रैक्टर व कन्या महाविद्यालय एसोसिएट स्पांसर हैं। एक घंटे अपने शरीर के लिए जरूर निकालें : परगट सिंह

विधायक परगट सिंह ने कहा कि लोगों को स्वस्थ रखने के लिए फिट है तो हिट है प्रतियोगिता सराहनीय कदम है।फिट रहने के लिए चौबीस घंटे में से एक घंटा जरूर निकालना चाहिए। एक घंटे में एक्सरसाइज व योगासन करें। भाग-दौड़ वाली जिदगी से व्यक्ति तनाव में है। तनाव को कम करने में एक्सरसाइज जरूरी है। बच्चों को जंक फूड से दूर रखे। पौष्टिक आहार का सेवन करे। जंक फूड अनेक बीमारियों को दावत को दे रहे है। रोटी-कपड़ा मकान के बाद चौथी जरूरत फिटनेस है : डा. बलराज

रतन अस्पताल के एमडी डा. बलराज गुप्ता ने कहा कि व्यक्ति की जरूरत रोटी, कपड़ा व मकान है। अब चौथी जरूरत की चीज फिटनेस बन गई है। उन्होंने कहा कि शरीर स्वस्थ रखने के लिए पांच बातों का ध्यान रखें। भार, ब्लड शूगर, ब्लड प्रेशर, कमर कम करना व केलोस्ट्रोल लेवल पर ध्यान देना। वजन कम करने के लिए मक्खन, घी व मलाई का सेवन ना करें। वजन कम करना है तो मीठा कम कर दें। खाने में सरसों का तेल का प्रयोग करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.