Punjab Oxygen Relief: बोकारो से 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर फिल्लौर पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से 1433 किलोमीटर की दूरी तय करके 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के साथ सोमवार शाम फिल्लौर पहुंच गई। इससे मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे पंजाब को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:06 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:42 PM (IST)
Punjab Oxygen Relief: बोकारो से 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर फिल्लौर पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस
बोकारो से चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस सोमवार शाम जालंधर के फिल्लौर स्टेशन पर पहुंच गई। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मेडिकल ऑक्सीजन की भारी किल्लत से जूझ रहे पंजाब को सोमवार शाम कुछ राहत मिली है। भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से 1433 किलोमीटर की दूरी तय करके 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के साथ सोमवार शाम फिल्लौर पहुंच गई। यह अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे (औसत 67 किलोमीटर/घंटा) की रफ्तार से मुरादाबाद, सहारनपुर, राजपुरा, साहनेवाल, लुधियाना से गुजरते हुए फिल्लौर पहुंची है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट करके इसकी जानकारी शेयर की है।

इधर, फिरोजपुर मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि पंजाब के लिए पहले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के दो क्रायोजेनिक टैंक 16 मई की शाम 6.50 बजे बोकारो से चले थे। इन दोनों टैंकरों के फिल्लौर पहुंचने के बाद उन्हें पंजाब सरकार को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - पंजाब में गेहूं का 23 हजार करोड़ रुपये नौ लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर

कोरोना रोगियों के उपचार हेतु, बोकारो से पंजाब के लिए भेजी गई पहली #OxygenExpress लिक्विड ऑक्सीजन लेकर अपने गंतव्य पर पहुंच गई है। इससे पंजाब को कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में सहायता मिलेगी। pic.twitter.com/vN6QI9qYwo

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) May 17, 2021

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि फिरोजपुर मंडल ऑक्सीजन एक्सप्रेस के संचालन को लेकर दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस एक क्रायोजेनिक कार्गो है। लिक्विड ऑक्सीजन के परिवहन में कई सीमाएं होती हैं। इसको ले जाने के लिए अधिकतम निश्चित गति होती है। साथ ही, इसको लोड तथा खाली करने के लिए भी नियमों का पालन करना पड़ता है।

 ग्रीन कॉरिडोर बनाकर चलाई जा रहीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस

डीआरएम ने बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का परिवहन ग्रीन कॉरिडोर बनाकर किया जा रहा है ताकि कोई रूकावट न आए। कोरोना वायरस से पीड़ित जनमानस के जीवन की रक्षा के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें लगातार चलाई जा रही हैं। राज्य प्रशासन की आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - मैं मर जाना इत्थे, मैंनू लै जाओ... PIMS में नवांशहर के कोरोना संक्रमित युवक ने तोड़ा दम, मां बोली- तीन दिन ऑक्सीजन नहीं मिली

chat bot
आपका साथी