Farmer Training Campः फसलों की अच्छी पैदावार के लिए कीटनाशकों का बदल-बदलकर करें इस्तेमाल

Farmer Training Campः जालंधर के ब्लाक भोगपुर में किसान भलाई विभाग ने ब्लाक स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप डा. सुरिंदर सिंह प्रमुख कृषि अफसर के दिशा-निर्देशों के तहत लगाया। डा. बलकार चंद ने कहा कि किसानों को खाद व दवाइयों का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 11:28 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 11:28 AM (IST)
Farmer Training Campः फसलों की अच्छी पैदावार के लिए कीटनाशकों का बदल-बदलकर करें इस्तेमाल
ब्लाक स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप में किसानों को जागरूक किया गया।

जालंधर, जेएनएन। खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग की तरफ से जालंधर के अधीन आते ब्लाक भोगपुर में ब्लाक स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप डा. सुरिंदर सिंह प्रमुख कृषि अफसर के दिशा-निर्देशों के तहत लगाया गया। इस कैंप में किसानों को संबोधित करते डा. मनिंदर सिंह ने किसानों को गेहूं की फसल पर जिंक, मैगनीज व नाइट्रोजन आदि की कमियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

डा. सिंह ने कहा कि कीटनाशकों का इस्तेमाल बदल- बदल कर करना चाहिए। कैंप के दौरान डा. बलकार चंद कृषि विभाग अफसर ने किसानों को संबोधित करते कहा कि किसानों को खाद व दवाइयों का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। इस कैंप में स्टेट बैंक आफ इंडिया के चीफ मैनेजर अमित शुक्ला ने किसानों को बैंक की तरफ से दी जा रही वित्तीय सुविधाओं के बारे में भी विस्तार के साथ जानकारी दी। इस मौके पर डा. गुरभगत सिंह ने कृषि विकास अफसर भोगपुर ने गेहूं की लेट बिजाई वाली किस्मों के बारे में व उन पर दी जा रही सब्सिडी के बारे में विस्तार के साथ जानकारी दी।

इस मौके पर डा. नरेश कुमार गुलाटी कृषि अफसर जालंधर ने बताया कि किसानों को नुक्कड़ नाटक व बैठकों में जागरूक किया जाएगा और खेतीबाड़ी में खर्चे कम करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भोगपुर ब्लाक का इलाका नीम पहाड़ी इलाके के नजदीक होने के कारण यहां पर किसानों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस मौके पर मनजीत सिंह गांव लड़ोआ, जरनैल सिंह गांव डल्ली, इकबाल सिंह बिनपालके, परमजीत सिंह, गुरजिंदर जीत सिंह, निर्मल सिंह आदि किसानों ने आए हुए अफसरों व विभाग का धन्यवाद किया।

chat bot
आपका साथी