कोविड के कारण शिक्षण अध्यापन में चुनौतियों और समाधान पर फैकल्टी प्रोग्राम कराया

एलकेसी टीसी की ओर से कोविड-19 के कारण शिक्षण अध्यापन में प्रतिमान विस्थापन पर सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है जो 28 जून तक चलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 07:18 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:18 PM (IST)
कोविड के कारण शिक्षण अध्यापन में चुनौतियों और समाधान पर फैकल्टी प्रोग्राम कराया
कोविड के कारण शिक्षण अध्यापन में चुनौतियों और समाधान पर फैकल्टी प्रोग्राम कराया

जासं, जालंधर : एलकेसी टीसी की ओर से कोविड-19 के कारण शिक्षण अध्यापन में प्रतिमान विस्थापन पर सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है, जो 28 जून तक चलेगा। इसमें दुनिया भर में शैक्षिक प्रणालियों के सामने आने वाली अभूतपूर्व चुनौतियों का समाधान खोजने पर केंद्रित करना ही इसका मुख्य लक्ष्य है। सेशन का उद्घाटन डा. एसके सूद ने किया। उन्होंने सम्मानित अतिथि अग्रसेन विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डा. आरके गुप्ता, डायरेक्टर डा. विशाल कुमार, अरनी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डा. कल्याण साहू, टास ग्लोमबल एमजीएमटी दुबई के डायरेक्टर डा. सोनिया सिंह, केसीएल ग्रुप के अदामिक अफेयर्स के डायरेक्टर सुखबीर सिंह चट्ठा, डिप्टी डायरेक्टर डा. आरएस देयोल का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा और क्षमता को बढ़ाने के लिए संकाय जीवन शक्ति मुख्य घटक है। 21वीं सदी को डिजिटल तकनीकों और ज्ञान का युग कहा जाता है, इसलिए शिक्षा प्रदान करने में उनकी एक गतिशील दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

डा. आरके गुप्ता ने कहा कि एक सुविचारित अध्यापन आपके शिक्षण की गुणवत्ता और छात्रों के सीखने के तरीके में सुधार कर सकता है। डा. सोनिया सिंह ने केस स्टडी पद्धति के माध्यम से आनलाइन शिक्षण के बारे में चर्चा की। उन्होंने केस स्टडी के व्यावहारिक कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया। डा. विशाल कुमार ने आनलाइन शिक्षण में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों का वर्णन किया।

मैनेजमेंट विभाग के एचओडी डा. इंदरपाल सिंह, डा. पूजा भसीन, निधि चोपड़ा, डा. नैंसी गुप्ता ने एफडीपी में समन्वय किया।

chat bot
आपका साथी