जालंधर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने दिल्ली से पहुंचे एक्सपर्ट, ड्रोन से वीडियो बनाई, चौराहों का किया दौरा

शहर में बेहाल हो रही ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए जालंधर के पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने काम शुरू कर दिया है। वह जल्द ही सरकार को पत्र लिखकर एक करोड़ रुपये का फंड लेंगे जिससे उन समस्याओं को दूर किया जाएगा जिनकी वजह से जाम लगता है।

Fri, 19 Nov 2021 01:54 AM (IST)
जालंधर के पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह की फाइल फोटो।

सुक्रांत, जालंधर। शहर में बेहाल हो रही ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए जालंधर के पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने काम शुरू कर दिया है। वह जल्द ही सरकार को पत्र लिखकर एक करोड़ रुपये का फंड लेंगे जिससे उन समस्याओं को दूर किया जाएगा जिनकी वजह से जाम लगता है। यातायात समस्या का हल निकालने के लिए वीरवार को दिल्ली के ट्रैफिक एक्सपर्ट मार्शल राजीव शरद को भी बुलाया गया। उन्होंने शहर के सारे चौराहों का दौरा किया और वहां लगने जाम, टै्रफिक नियमों के उल्लंघन का कारण व उनसे होने वाले हादसों की वजह के बारे में जाना। राजीव शरद ने लुधियाना में भी यातायात समस्या को हल करवाने में अहम भूमिका अदा की थी।

दोपहर बाद उन्होंने एडीसीपी ट्रैफिक मनजीत कौर और एसीपी रोशन लाल के साथ भगवान वाल्मीकि चौक (ज्योति चौक), श्री राम चौक (कंपनी बाग चौक), डा. आंबेडकर चौक, संविधान चौक (बीएमसी चौक), रामामंडी चौक, पीएपी चौक, लम्मा ¨पड चौक सहित शहर के अन्य कई चौराहों का दौरा किया। इस दौरान जालंधर पुलिस को कई टिप्स दिए जिससे जाम की समस्या को कम किया जा सके। राजीव शरद के आने के बाद पहले पुलिस ने सभी चौराहों की ड्रोन की मदद से वीडियो भी बनाई ताकि उसके कारण जाने जा सके। वीडियो को सीपी नौनिहाल ¨सह ने राजीव शरद और ट्रैफिक एडीसीपी व एसीपी के साथ बैठकर देखा। उसके बाद शहर का दौरा किया गया। बता दें कि दैनिक जागरण ने ध्वस्त हो रही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था जिसको लेकर अब सीपी इसका हल निकालने के लिए गंभीर हुए है।

15 चौक संवेदनशील, पहल के आधार पर होगा काम

एसीपी रोशन लाल ने बताया कि शहर में 15 चौराहे ऐसे हैं जो यातायात समस्या के नजरिए से अति संवेदनशील हैं। इनमें ज्योति चौक, कंपनी बाग चौक, डा. आंबेडकर चौक, बीएमसी चौक, रामामंडी चौक, पीएपी चौक, लम्मा ¨पड चौक, मकसूदां चौक, मिल्क बार चौक, माडल टाउन चौक, चुनमुन चौक, पठानकोट चौक शामिल हैं। इन चौराहों पर स्लिप वे बनाने की योजना पर काम किया जाएगा।

हादसे रोकने के लिए गुरु नानक मिशन चौक पर लगेंगे पानी के ड्रम

गुरु नानक मिशन चौक पर यातायात समस्या काफी गंभीर है। यहां वाहन तेज रफ्तार से निकलते हैं और दुर्घटनाएं अधिक होती हैं। हादसे रोकने के लिए जालंधर में पहली बार किसी चौराहे पर पानी के ड्रमों से डिवाइडर बनाने की योजना पर काम शुरु किया जाएगा। इससे दुर्घटना होने पर बचाव की संभावना बढ़ जाएगी और यदि यह कामयाब रहा तो बाकी चौराहों पर भी इसे लागू किया जा सकता है। इस चौक पर नाजायज कब्जों की वजह से भी काफी परेशानी है। ऐसे में गुरु नानक मिशन चौक गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधकों से भी बात कर मदद मांगी गई है। ट्रैफिक लाइटें खराब होना भी जाम का कारण चौराहों पर जाम लगने या यातायात व्यवस्था ध्वस्त होने का सबसे बड़ा कारण ट्रैफिक लाइटें खराब रहना भी है। ऐसे में शहर के सारे चौराहों की ट्रैफिक लाइटें ठीक करवाने की कवायद शुरू हुई है। पुलिस कमिश्नर जो फंड सरकार से लाएंगे, उसमें से लाइटों को ठीक करवाना भी शामिल है। इसके लिए नगर निगम की मदद भी ली जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.