सड़कों पर 25 करोड़ से होगा चुनावी पैचवर्क

शहर की खस्ताहाल प्रमुख सड़कों पर अब चुनावी पैचवर्क किए जाने की तैयारी है। बरसात खत्म होते ही इन सड़कों को बनाया जाना है। इस पर करीब 25 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

JagranSat, 24 Jul 2021 07:28 AM (IST)
सड़कों पर 25 करोड़ से होगा चुनावी पैचवर्क

जागरण संवाददाता, जालंधर : शहर की खस्ताहाल प्रमुख सड़कों पर अब चुनावी पैचवर्क किए जाने की तैयारी है। बरसात खत्म होते ही इन सड़कों को बनाया जाना है। इस पर करीब 25 करोड़ रुपये खर्च आएगा। इनके एस्टीमेट 27 जुलाई को प्रस्तावित नगर निगम हाउस की मीटिग में पास किए जाने हैं। टेंडर लगाने के प्रक्रिया के बाद करीब दो महीने बाद सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा तब तक बरसात भी खत्म हो जाएगी।

अभी फिलहाल लोगों को इन खस्ताहाल सड़कों पर सुरक्षित निकलने के लिए खुद ही संभल कर जाना होगा। हाउस की मीटिग में नगर निगम ने करीब 125 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के एस्टीमेट मंजूर करने हैं। इसमें से कई काम इमरजेंसी को देखते हुए मेयर की परमिशन पर एंटीसिपेशन पर शुरू किए हुए हैं। जिन प्रमुख सड़कों के काम होने हैं उनमें बस्ती पीर दाद रोड, बस्ती दानिशमंदा, लेदर कांप्लेक्स रोड, ट्रांसपोर्ट नगर की दो प्रमुख सड़कें, मदन फ्लोर मिल चौक से प्रताप बाग व पुलिस लाइन रोड शामिल हैं।

डीएवी कालेज से मकसूदां फ्लाईआवेर तक कंक्रीट रोड बनाने का काम पहले ही चल रहा है। इसके अतिरिक्त कालोनियों की सड़कों पर करीब 70 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। सीवरेज और वाटर सप्लाई के काम भी बड़ी गिनती में किए जाने हैं। सरफेस वाटर प्रोजेक्ट, बरसाती सीवरेज के कारण भी कई सड़कें खोदी गई हैं और इन्हें सितंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

-------

शहर की प्रमुख सड़कें, जो चुनाव से पहले बनेंगी

- इंडस्ट्रियल एस्टेट की सड़क और रोड गलियां (77 लाख)

- वर्कशाप चौक से चंदन नगर अंडर ब्रिज तक (73 लाख)

- किशनपुरा चौक से लम्मा पिड चौक (1.34 करोड़)

- ट्रांसपोर्ट नगर में थाना नंबर 8 के पास (1.11 करोड़)

- ट्रांसपोर्ट नगर में वार्ड नंबर 3 के तहत कंकरीट रोड (1.07 करोड़)

- लेदर कंपलेक्स रोड (2.36 करोड़)

- दशमेश नगर से करतार नगर रोड (61 लाख)

- गढ़ा बस स्टैंड रोड किग होटल की बैक साइड (46 लाख)

- मदन फ्लोर मिल चौक से प्रताप बाग (2.53 करोड़)

- बस्ती पीर दाद रोड (2.22 करोड़)

- बाबू जगजीवन राम चौक से लड़कियों के सरकारी स्कूल तक (1.53 करोड़)

- बस्ती दानिशमंदा मेन रोड (2.01 करोड़)

- माडल टाउन की माल रोड (1.54 करोड़)

- पुलिस लाइन रोड कचहरी चौक से बस स्टैंड (1.84 करोड़)

-------------- सड़क-सीवरेज समेत कई मुददों पर मेयर को घेरने की तैयारी में विपक्ष

हाउस की साढ़े 5 महीने बाद होने जा रही मीटिग में मेयर जगदीश राजा को घेरने के लिए विपक्षी दलों भाजपा और अकाली दल ने तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा पार्षद दल तो एक महीने से ही कई मुद्दों को लेकर एक्टिव है और पार्षद दल के नए डिप्टी लीडर वरेश मिटू के नेतृत्व में कई मुद्दों को उठा चुका है। इन्हीं मुद्दों को लेकर अब भाजपा पार्षद दल हाउस की मीटिग में आक्रमक रुख अपना सकता है।

वरेश मिटू का कहना है कि नगर निगम में प्लानिग की कमी के कारण नई बनाई सड़कों को सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए तोड़ा जा रहा है। अगर यह प्लानिग के तहत किया जाता है तो सड़के बनाने से पहले ही पाइपलाइन डाली जा सकती थी। ऐसे ही पूरे शहर में सीवरेज व्यवस्था चरमराई हुई है और लोगों के घरों में गंदा पानी घुस रहा है। बरसात से पहले रोड गलियों की सफाई भी नहीं करवा पाए जिससे अब बरसात में जलभराव से लोग परेशान हो रहे हैं।

एलइडी लाइट प्रोजेक्ट पर भी ठीक से काम नहीं हुआ है और इसका रिजल्ट अच्छा नहीं आ रहा है। छोटे-छोटे घरों को प्रॉपर्टी टैक्स डिपार्टमेंट टारगेट कर रहा है और उन्हें सीलिग की चेतावनी देकर पैसे वसूले जा रहे हैं। जबकि प्रापर्टी टैक्स वसूलने में बड़े लोगों को राहत दी जा रही है। मिटू ने कहा कि अगर नगर निगम वास्तव में ही आय बढ़ाना चाहता है तो स्लम आबादियों में प्रॉपर्टी टैक्स की कार्रवाई के बजाय अवैध कालोनियों पर कार्रवाई करे। जहां से निगम को 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की इनकम हो सकती है। मिटू ने कहा कि रविवार या सोमवार को पार्षद दल की मीटिग बुलाकर हाउस की मीटिग की रणनीति तैयार कर ली जाएगी। अकाली दल भी अपनाएगा आक्रमक रुख

हाउस में अकाली पार्षद दल के नेता परमजीत सिंह रेरू ने हुए कहा है कि वह भी रविवार को मीटिग बुला सकते हैं।शहर में सीवर व्यवस्था इस समय सबसे बड़ा मुद्दा है। बरसात से पहले सीवरेज व्यवस्था पर काम नहीं किया गया और अब लोग इसका नुकसान झेल रहे हैं। प्रीत नगर-सोढल रोड पर बरसाती सीवरेज प्रोजेक्ट से अब तक फायदा नहीं मिला है जबकि अगर यह पिछली सरकार के दौरान पूरा कर दिया जाता तो आज लोगों को नुकसान आना पड़ता।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.