आपकी गाड़ी का इंजन खराब कर सकता है पेट्रोल में मिला एथेनॉल, बरसात के मौसम में इन बातों का रखें ख्याल

वाहन का इंजन एकाएक बंद हो जाए अथवा झटके दे देकर चले तो इसकी वजह पेट्रोल में मिला एथेनॉल भी हो सकता है। महानगर में इन दिनों बिक रहे पेट्रोल में 10 फीसद एथेनॉल मिक्स है जो पानी के मामूली संपर्क में आने के बाद पानी बन जाता है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:57 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:59 AM (IST)
आपकी गाड़ी का इंजन खराब कर सकता है पेट्रोल में मिला एथेनॉल, बरसात के मौसम में इन बातों का रखें ख्याल
एथेनॉल इंजन के बंद होने अथवा झटके देकर चलने की वजह बन जाता है।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। बारिश के दिन अगर चलते हुए वाहन का इंजन एकाएक बंद हो जाए अथवा झटके दे देकर चले तो इसकी वजह पेट्रोल में मिला एथेनॉल भी हो सकता है। महानगर में इन दिनों बिक रहे पेट्रोल में 10 फीसद एथेनॉल मिक्स है, जो पानी के मामूली संपर्क में आने के बाद पानी बन कर टंकी के नीचे बैठ जाता है। पेट्रोल टंकी में पेट्रोल से अलग हुआ यह एथेनॉल इंजन के बंद होने अथवा झटके देकर चलने की वजह बन जाता है।

एथेनॉल को गन्ने से तैयार किया जाता है और इको फ्रेंडली बताकर सरकार की तरफ से पेट्रोल में 10 फीसद एथेनॉल मिक्स करने की इजाजत तेल कंपनियों को प्रदान कर दी गई है। पानी के साथ एथेनॉल इतनी जल्दी रिएक्ट करता है कि वॉशिंग अथवा बारिश के दिन पेट्रोल टंकी के पानी के साथ मामूली संपर्क पर भी यह पेट्रोल से अलग होकर अपनी अलग परत में बैठ जाता है। उपभोक्ता जब वाहन ठीक कराने के लिए मकैनिक के पास जाते हैं तो मकैनिक पेट्रोल टंकी में से पानी निकलता है और उपभोक्ता पेट्रोल में पानी मिक्स करने का आरोप पेट्रोल पंप संचालक पर लगा देता है। ऐसे कई मामले हो चुके हैं, जब उपभोक्ताओं की तरफ से पेट्रोल पंप संचालकों पर पेट्रोल में पानी मिक्स करने के आरोप लगाए गए हैं।

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब (पीपीडीएपी) के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा है कि देश की बड़ी चीनी निर्माता कंपनियों को फायदा देने के लिए ही पेट्रोल में एथेनॉल मिक्स किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल की टंकी में पानी निकलने के बाद उपभोक्ता पेट्रोल पंप संचालकों से लड़ाई करते हैं कि शायद पानी वहां से मिक्स किया गया है। जबकि ऐसा हरगिज़ नहीं है। पेट्रोल टंकियों में पानी एथेनॉल की वजह से पैदा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को यह सलाह दी जा रही है की पेट्रोल टंकी में पानी निकलने पर पेट्रोल पंप संचालकों को जिम्मेदार न ठहराया जाए। उपभोक्ता पेट्रोल पंप पर मशीन की नोजल से पेट्रोल की क्वालिटी को चेक कर सकते हैं। एथेनॉल मिक्स पेट्रोल एक बार टंकी में चला गया और टंकी के पानी के संपर्क में आते ही अगर टंकी में पानी इकट्ठा होता है तो उसके लिए संबंधित पेट्रोल पंप संचालक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को यह सलाह भी दी जा रही है कि वह गाड़ी की वाशिंग अथवा बरसात में पेट्रोल टंकी को पानी के संपर्क में आने से बचाने को पूरी सावधानी रखें।

chat bot
आपका साथी