जालंधर में अब नेशनल हाईवे पर अवैध कब्जे, चौगिट्टी सर्विस लेन पर ही खुले रिफ्रेशमेंट सेंटर

जालंधर में नेशनल हाईवे की जमीन पर कब्जे कर वहां पर रिफ्रेशमेंट सेंटर बनाए जा रहे हैं। दुकानों पर चाय कोल्ड ड्रिंक्स तंबाकू और सिगरेट की बिक्री सरेआम हो रही है। अवैध कब्जे ठीक उसी जगह किए जा रहे हैं जहां लोगों का भारी आवागमन रहता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:59 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:59 AM (IST)
जालंधर में अब नेशनल हाईवे पर अवैध कब्जे, चौगिट्टी सर्विस लेन पर ही खुले रिफ्रेशमेंट सेंटर
जालंधर-पानीपत हाईवे पर अवैध कब्जे होने शुरू हो गए हैं। (जागरण)

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। शहर के भीतर ही नहीं बल्कि नेशनल हाईवे पर भी अवैध कब्जे सरकारी तंत्र को चुनौती देते नजर आ रहे हैं। जालंधर-पानीपत नेशनल हाईवे के किनारे अब अवैध कब्जे दिखने शुरू हो गए हैं। कब्जे करके यहां रिफ्रेशमेंट सेंटर बनाए जा रहे हैं। इन पर चाय, कोल्ड ड्रिंक्स, तंबाकू और सिगरेट की बिक्री सरेआम हो रही है। अवैध कब्जे ठीक उसी जगह किए जा रहे हैं जहां पर लोगों का भारी आवागमन रहता है। बसें रुकती हैं और थ्री व्हीलर एवं रिक्शा चलते हैं। चौगिट्टी फ्लाईओवर के ठीक नीचे सर्विस लेन के ऊपर ऐसे ही कुछ नाजायज कब्जे नजर आने लगे हैं।

यह भी पढ़ें - Kisan Tractor March: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के लिए जालंधर से एंबुलेंस रवाना

जमीन नेशनल हाईवे की, प्रशासन नहीं देता ध्यान

इनमें से एक तो दुकान नीम हकीम की खुली नजर आ रही है, जहां पर लोगों को ताकत की दवाइयों की बिक्री की जा रही है। अन्य दो दुकानों पर चाय, कोल्ड ड्रिंक, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट आदि की हैं। मेकशिफ्ट अरेंजमेंट के तहत बनाई गईं दुकानों में लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां भी लगाई गई हैं। जमीन नेशनल हाईवे होने की वजह से स्थानीय प्रशासन ऐसे नाजायज कब्जों की तरफ कोई ध्यान नहीं देता और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कोई सख्त कार्रवाई ही नहीं करती।

योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहे कब्जे

हैरानीजनक है कि ऐसे नाजायज कब्जे कर दुकानें खोलने से पहले पूरा होमवर्क किया जा रहा है। बकायदा कारीगर बुलाकर लकड़ी का ढांचा तैयार करवाया जाता है। फिर उसके ऊपर छत डाली जाती है। आकार भी इतना बड़ा रखा जाता है कि एक समय में पांच-सात लोग अंदर बैठकर जलपान कर सकें। एक ही बार में अच्छा खासा स्टाक भी डिस्प्ले किया जाता है ताकि ग्राहक दूर से ही आकर्षित हो सकें। हाईवे पर हुए नाजायज कब्जों के खिलाफ कार्रवाई करने संबंधी पक्ष जानने के लिए एनएचएआई से कोई संपर्क संभव नहीं हो सका है।

chat bot
आपका साथी