राज्य भर के विद्यार्थी जानेंगे मतदान की ताकत, स्कूलों में बनेंगे इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब

इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब में 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को इसमें शामिल किया जाएगा ताकि वे मतदान की प्रक्रिया प्रति जागरूक हो। विद्यार्थियों को उनके मत की ताकत बताई जाएगी जिससे वे मतदान के हकदार बनने पर अपने अधिकार का सही तरह प्रयोग कर सकें।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:05 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 08:05 AM (IST)
राज्य भर के विद्यार्थी जानेंगे मतदान की ताकत, स्कूलों में बनेंगे इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब
चुनाव आयोग ने शिक्षा विभाग से मिलकर यह पहल की है। (File Photo)

जालंधर, [अंकित शर्मा]। राज्य भर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 14 से 19 विद्यार्थियों को रोचक गतिविधियों के जरिए मतदान की महत्ता बताई जाएगी। इसके लिए स्कूलों में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब का गठन किया जाएगा। इस क्लब में 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को इसमें शामिल किया जाएगा, ताकि वे मतदान की प्रक्रिया प्रति जागरूक हो। विद्यार्थियों को उनके मत की ताकत बताई जाएगी, जिससे वे मतदान के हकदार बनने पर अपने अधिकार का सही तरह प्रयोग कर सकें। चुनाव आयोग ने शिक्षा विभाग से मिलकर यह पहल की है। 

शिक्षा विभाग ने भी स्कूलों को यह हिदायतें जारी कर दी हैं कि वह स्कूलों में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब बनाकर नौवीं से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को उसमें शामिल करें, जिसमें  अध्यापक भी शामिल होंगे। अध्यापक लेक्चरर इस क्लब स्कूल स्तर पर नोडल अफसर के तौर पर कार्य करेंगे। उनकी तरफ से विद्यार्थियों को  मत के अधिकार चुनाव प्रक्रिया और चुनाव की रजिस्ट्रेशन संबंधी बताने के लिए गतिविधियां करवाई जाएंगी। इन गतिविधियों के तहत सरकारी स्कूलों में भी प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर यूथ पार्लियामेंट करवाई जा सकेगी। जिसका उद्देश्य यही होगा कि वह सत्ताधारी पार्टी, राजनेताओं और विपक्ष के नेताओं कार्यप्रणाली को जान सकें।  क्लब के सभी सदस्य मतदान के अधिकार प्रति अपने घर से शुरुआत करते हुए आस-पड़ोस और लोगों को भी जागरूक करने का प्रयास करेंगे

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की तरफ से इस संबंध में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल मुखियों व प्रिंसिपल उनको हिदायत जारी कर दी है।  इसे लेकर तुरंत से विद्यार्थियों के क्लब बनाने की कार्रवाई शुरू करने के लिए कह दिया गया है। फिलहाल शिक्षा विभाग की तरफ से इस क्लब के लिए गाइडलाइंस कम पाठ्यक्रम भी जारी किया गया है। जिसके तहत ही स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को कक्षा और जो विद्यार्थी घर से पढ़ रहे हैं उन्हें ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

नौवीं से 12वीं के विद्यार्थी होंगे क्लब में शामिल

इस क्लब में हाई स्कूलों से नौवीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा जबकि सीनियर सेकेंडरी स्कूलों से नौवीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस क्लब में शामिल किया जाएगा। जिन्हें स्कूल स्तर पर भारतीय चुनाव प्रणाली, लोकतंत्र के विभिन्न पक्ष प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने, अच्छे नागरिक बनने और राजनीतिक अधिकारों संबंधी बताने के उद्देश्य से लेख मुकाबले, पोस्टर मुकाबले, स्लोगन राइटिंग और डिबेट मुकाबले भी करवाए जा सकते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी