शिक्षा ढांचा डिजीटल टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ा

केएमवी कॉलेज में सात दिवसीय कॉन्क्लेव ग्लोबल पर्सपेक्टिव ऑन एजुकेशन इन कोविड-19 टाइम्स चैलेंजिस एंड अपॉर्चुनिटीस विषय के चौथे दिन शिक्षा ढांचे पर विचार किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 05:45 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:09 AM (IST)
शिक्षा ढांचा डिजीटल टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ा
शिक्षा ढांचा डिजीटल टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ा

जागरण संवाददाता, जालंधर

केएमवी कॉलेज में सात दिवसीय कॉन्क्लेव 'ग्लोबल पर्सपेक्टिव ऑन एजुकेशन इन कोविड-19 टाइम्स: चैलेंजिस एंड अपॉर्चुनिटीस' के चौथे दिन शिक्षा ढांचे पर विचार किया गया। बॉस्टन यूनिवर्सिटी, यूएसए के एसोसिएट प्रो. डॉ. एडवर्ड जे डाउंस ने कहा कि कोविड-19 वायरस की गंभीरता को देखते हुए शिक्षा ढांचा डिजीटल टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ा है। विकासशील देशों में डिजिटल डिवाइड की हाजिरी को महसूस किया जा सकता है। डिजिटल डिवाइड जैसी समस्या का हल तलाशना मुश्किल है। विश्व में अध्यापकों और शिक्षाविद् को एक साथ होकर समाधान तलाशने चाहिए। हम सबको यह सोचने की जरूरत है कि सोशल मीडिया या इंटरनेट रूप में उपलब्ध टेक्नोलॉजी के सार्थक और निरर्थक प्रभावों और नतीजों को पहचाना जाए। प्रिसिपल डॉ. अतिमा शर्मा ने कहा कि डिजिटल डिवाइड एक ऐसा मुद्दा है, जिसको विकासशील देशों में स्पष्ट रूप में देखा जा सकता है। अधिकतर विद्यार्थी शिक्षा प्रणाली में हिस्सा लेने से असमर्थ हैं। हम सबकी जिम्मेवारी बनती है कि एकजुट होकर विश्व स्तर पर इस समस्या का समाधान ढूंढ़ें। इस अवसर पर डॉ. मधुमीत, सुमन खुराना, डॉ. गोपी, डॉ. रवि और डॉ. प्रदीप उपस्थित थे।

---------

डिप्स स्कूल के विद्यार्थियों ने मनाया स्वतंत्रता दिवस

संवाद सूत्र, भोगपुर

डिप्स स्कूल भोगपुर में प्रिसिपल रमिदर कौर की अगुआई में विद्यार्थियों ने देशभक्ति के रंग में रंगते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाया। प्रिसिपल रमिदर कौर ने बच्चों को इस दिन की महत्ता बताई। स्कूल के बच्चों ने घर बैठ ऑनलाइन भगत सिंह, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, लक्ष्मीबाई, लाला लाजपत राय व सैनिकों की तरह तैयार होकर सेलीब्रेट किया। इस दौरान स्कूल स्टाफ मौजूद था।

chat bot
आपका साथी