गुजराती में 'वैष्णव जन' गाने के फैसले पर होगा पुनर्विचार

केंद्र सरकार के आदेशों पर पंजाब सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर सरकारी स्कूलों में हर सोमवार प्रार्थना सभा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णव जन को गुजराती भाषा में गाना अनिवार्य कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 09:56 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 09:56 PM (IST)
गुजराती में 'वैष्णव जन' गाने के फैसले पर होगा पुनर्विचार
गुजराती में 'वैष्णव जन' गाने के फैसले पर होगा पुनर्विचार

सुनील प्रभाकर, जालंधर : केंद्र सरकार के आदेशों पर पंजाब सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर सरकारी स्कूलों में हर सोमवार प्रार्थना सभा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णव जन को गुजराती भाषा में गाना अनिवार्य कर दिया है। जबकि पंजाब के शिक्षामंत्री ओपी सोनी ने इस फैसले पर दोबारा विचार करने की बात कही है। ऐसे में आने वाले समय में इस फैसले में संशोधन की संभावना है।

देश भगत यादगार हाल में एक निजी संस्थान की ओर से मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि केंद्र सरकार ने गांधी जी की 150 वीं जयंती पर आदेश जारी किए हैं कि सभी सरकारी स्कूलों में सोमवार को प्रार्थना सभा में महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णव जन गुजराती भाषा में गाया जाए। जब उनसे पूछा गया कि पंजाब में बच्चों को गुजराती में गाना क्यों जरूरी है तो उन्होंने कहा कि हम पंजाब में सभी कामों में पंजाबी इस्तेमाल करने की बात कहते हैं। सभी सरकारी दफ्तरों में भी पंजाबी ही इस्तेमाल होती है। ऐसे में इस फैसले पर दोबारा विचार किया जाएगा। सोनी ने कहा कि गांधी जी की शिक्षाओं से देश में अभूतपूर्व क्रांति आई थी। इन शिक्षाओं को हमें जीवन में उतारना चाहिए।

-------

सोनी बोले- शिक्षकों की जायज मांगें मानी हैं, आगे भी मानेंगे

सोनी ने कहा कि रुके फंड जल्द जारी किए जाएंगे। इससे सरकारी स्कूलों के बच्चों को साइंस सिटी के शैक्षणिक टूर करवाए जाएंगे व अन्य काम किए जाएंगे। राज्य के शिक्षकों द्वारा उनके खिलाफ प्रदर्शन करने को लेकर पूछे गए सवाल में सोनी ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को अपनी आवाज उठाने का अधिकार है। सरकारी टीचर्स की जायज मांगे मान चुकी है और आगे भी मानेगी। टीचर्स को भी चाहिए कि वे स्कूलों में शिक्षा स्तर ऊंचा उठाने का काम तनदेही से करें, जो उनका फर्ज है।

पंजाब को सातवां रैंक मिलना गर्व की बात

सोनी ने कहा कि एचआरडीए मंत्रालय के सर्वे मे पंजाब के सरकारी स्कूलों को सातवां रैंक मिला है। यह पंजाब के लिए गर्व की बात हैं। फिर भी जो कमियां है, उन्हें और सुधारा जाएगा ताकि अगली बार पहले रैंक पर आ सकें। सोनी ने कहा कि वो खुद गांव में पढ़े हैं। पंजाब के सरकारी स्कूलों ने कई आइएएस, डाक्टर, इंजीनियर और देश व पंजाब को नेता दिए हैं।

chat bot
आपका साथी